'क्रिकेट 11 प्लेयर्स से खेला जाता है, 12वां खिलाड़ी गलत है' इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर भड़के रोहित शर्मा

 


आईपीएल 2023 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इम्पैक्ट प्लेयर का एक नियम शुरू किया था जो इस समय सभी टीमें बखूबी इस्तेमाल कर रही हैं लेकिन कुछ लोग इस नियम से खुश नहीं हैं और उनमें मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है। रोहित ने इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को सिरे से नकार दिया है।

रोहित इस नियम के आने से खुश नहीं हैं और उन्होंने इसे प्रशंसकों का मनोरंजन करने का कदम बताया। क्लब प्रेयरी फायर पॉडकास्ट पर रोहित ने कहा कि ये नियम भारतीय क्रिकेट को पीछे की ओर धकेल रहा है। रोहित ने कहा कि क्रिकेट 11 खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है लेकिन 12वें खिलाड़ी को लाना बिल्कुल गलत है इससे ऑलराउंडर्स की भूमिका खत्म हो रही है।

रोहित ने पॉडकास्ट में बोलते हुए कहा, “मैं इस इम्पैक्ट प्लेयर नियम का प्रशंसक नहीं हूं। आप ऑलराउंडर खिलाड़ी का मूल्य कम कर रहे हैं। वाशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे को देखें। उन्होंने इस सीजन में गेंदबाजी नहीं की है, जो हमारे लिए अनुपयुक्त है।' इसे फैंस के मनोरंजन के लिए पेश किया गया था. क्रिकेट ग्यारह खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है और 12 खिलाड़ियों को खेल का हिस्सा बनने की अनुमति देना गलत है।"

आगे बोलते हुए रोहित ने कहा, “टीमें इस नियम का उपयोग अपने लाभ के लिए कर रही हैं और खेल की स्थिति के आधार पर एक खिलाड़ी को ला रही हैं। मैं इसका समर्थन नहीं करता, क्योंकि क्रिकेट उस तरह नहीं खेला जाता। हमें दुनिया भर में खेल के संचालन के तरीके पर कायम रहना चाहिए और ऐसा कोई नियम जोड़ने से बचना चाहिए जो क्रिकेट में नहीं है।''

रोहित की ही तरह कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स भी इस नियम की आलोचना कर चुके हैं ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीसीसीआई आगे आने वाले आईपीएल सीज़न्स में इस नियम को बरकरार रखता है या इसे हटाया जाता है।

0/Post a Comment/Comments