Heaviest Bat: क्रिकेट इतिहास में सबसे भारी बल्ला किसके पास है? टॉप 5 में से तीन भारतीय हैं


Heaviest Bat:
क्रिकेट की दुनिया में हमने बहुत सारे रिकॉर्ड देखे हैं। मैदान पर, बल्लेबाजी, गेंदबाजी, फील्डिंग इत्यादि। हमने कई रिकॉर्ड बनते या टूटते देखे हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन सबसे अलग है। क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट के इतिहास में सबसे भारी बल्ला लेकर मैदान पर कौन आया था? इन सभी बातों की जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं।

Heaviest Bat in cricket history

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

क्रिकेट के भगवान सचिन रमेश तेंदुलकर को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। वनडे क्रिकेट में उनके नाम सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक, सबसे ज्यादा टेस्ट रन और कई अन्य रिकॉर्ड हैं।

अपने उत्कृष्ट और आधुनिक बल्लेबाजी कौशल के लिए जाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर शायद मुख्य कारण हैं कि 80 और 90 के दशक में पैदा हुए बच्चे क्रिकेट देखते हैं। सचिन एमआरएफ और एडिडास के बल्ले से खेलते थे। बताया जाता है कि इसका वजन 1.47 किलोग्राम से भी ज्यादा था।

क्रिस गेल (Chris Gayle)

‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल इतिहास के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं। क्रिस गेल लगभग एक दशक से टी20, वनडे और टेस्ट मैचों का अभिन्न हिस्सा रहे हैं और गेल जिस क्रिकेट बैट का इस्तेमाल करते हैं वह स्पार्टन सीजी बैट है, जिसका वजन लगभग 1.36 किलोग्राम है।

वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag)

वीरेंद्र सहवाग, टेस्ट में तिहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी, दुनिया के सबसे विनाशकारी सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। उनके व्यक्तित्व और खेल की तुलना गिल क्रिस्ट, हेडन, सईद अनवर, जयसूर्या जैसे कई दिग्गजों से की जा सकती है। वह करीब 1.35 किलोग्राम वजन का बल्ला इस्तेमाल करते हैं।

Heaviest Bat: एमएस धोनी (MS Dhoni)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। अपने ‘हेलीकॉप्टर’ शॉट से क्रिकेट जगत में सनसनी मचाने वाले धोनी को भारत को 3 आईसीसी ट्रॉफी (दो विश्व कप सहित) दिलाने का श्रेय दिया जाता है। वह 1.27 किलो का क्रिकेट बैट इस्तेमाल करते हैं।

डेविड वार्नर (David Warner)

Heaviest Bat: डेविड वॉर्नर क्रिकेट इतिहास के सबसे भारी भरकम बल्लेबाजों की सूची में 5वें स्थान पर हैं। वॉर्नर क्रिकेट जगत के अब तक के सबसे खतरनाक और साहसी बल्लेबाजों में से एक हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज, वह ग्रे निकोल्स काबूम क्रिकेट बैट का उपयोग करते हैं, जिसका वजन लगभग 1.24 किलोग्राम है।

1/Post a Comment/Comments

Post a Comment