बतौर आईपीएल कप्तान एमएस धोनी के 3 रिकॉर्ड जो कभी नहीं टूट सकते

 


एमएस धोनी भारत के सबसे महान क्रिकेट कप्तान हैं। आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया को आज भी उनकी कमी खलती है. खैर, सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं; आईपीएल कप्तान के रूप में उनका कद किसी से कम नहीं है। एमएस धोनी ने 13-14 सीज़न तक चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व किया और उन्होंने उन्हें पांच खिताब दिलाए, जो संयुक्त रूप से सबसे अधिक है।

हालांकि, धोनी आईपीएल 2024 में कप्तानी नहीं करेंगे। उन्होंने रुतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपी है। इसने निश्चित रूप से एक शानदार युग का अंत कर दिया है।' लेकिन फिर भी, एमएस धोनी ने सीएसके के कप्तान के रूप में एक बड़ा प्रभाव छोड़ा है, जिसे दोहराया नहीं जा सकता। यहां हम बतौर कप्तान एमएस धोनी के तीन बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में बात करेंगे जो कभी नहीं टूट सकते।

3. बतौर कप्तान सर्वाधिक मैच और जीत

एमएस धोनी ने 2008 से 2023 तक सीएसके का नेतृत्व किया। इन 14 सीज़न में, उन्होंने लगभग हर खेल में टीम का नेतृत्व किया। एमएसडी 200 से अधिक मैचों में टीम का नेतृत्व करने वाले एकमात्र कप्तान हैं। उनके रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एक कप्तान को 12-13 सीज़न से अधिक समय तक नेतृत्व करना चाहिए, जो असंभव लगता है। धोनी के नेतृत्व में सीएसके ने 226 में से 133 मैच जीते, जो भी एक बड़ा रिकॉर्ड है।

2. कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा फाइनल

चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक खेले 14 सीज़न में से दस बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। ये सभी सफलताएं एमएस धोनी के नेतृत्व में मिलीं। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसके शीर्ष पर बने रहने की संभावना है. एक कप्तान के नेतृत्व में एक टीम के लिए दस फाइनल में जगह बनाना दोबारा संभव नहीं होगा।

1. लगातार दस प्लेऑफ़

आईपीएल में सभी टीमें बड़े-बड़े सुपरस्टार्स से लैस हैं और प्लेऑफ में जगह बनाना एक बड़ी उपलब्धि है। लेकिन सीएसके ने इसकी आदत बना ली है. 2008 से 2019 तक चेन्नई सुपर किंग्स लगातार दस बार टॉप चार में रही है, जो किसी भी कप्तान के लिए एक रिकॉर्ड है. हो सकता है आने वाले सालों में भी ये रिकॉर्ड बरकरार रहे.

0/Post a Comment/Comments