2 टीमें जो आईपीएल के सभी सीजन में एक ही नाम से खेली हैं


आईपीएल की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी। आठ टीमें, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर , कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और डेक्कन चार्जर्स, ने इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन सत्र में खेला था।

16 साल बीत चुके हैं, और अब दो नई टीमें, गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स, लीग में शामिल हो गई हैं। इस बीच, पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स केरल, राइजिंग पुणे सुपरजायंट और गुजरात लायंस जैसी टीमों ने भी लीग में भाग लिया। इस बीच डेक्कन चार्जर्स की जगह सनराइजर्स हैदराबाद ने ले ली।

शेष टीमों में से अधिकांश या तो रीब्रांडिंग, नाम परिवर्तन या यहां तक ​​कि निलंबन के कारण सीज़न गंवा चुकी हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हाल ही में अपना नाम बदलकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कर लिया है, जिससे निम्नलिखित दो टीमें प्रत्येक इंडियन प्रीमियर लीग सीज़न में एक ही नाम के साथ खेलने वाली एकमात्र टीम रह गई हैं।

1. मुंबई इंडियंस ने सभी आईपीएल सीज़न में एक ही नाम रखा है

मुंबई इंडियंस 2008 में लीग में शामिल हुई थी। यह उस समय की सबसे महंगी टीम थी, और वर्तमान में अंबानी के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी सबसे मूल्यवान है। एमआई के पास अब अन्य लीगों में भी सहयोगी फ्रेंचाइजी हैं।

बहुत से प्रशंसकों को यह नहीं पता होगा कि टीम का नाम पहले मुंबई रेज़र्स होने वाला था, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने मुंबई इंडियंस नाम सुझाया। तब से टीम का नाम वही है.

2. कोलकाता नाइट राइडर्स

मुंबई इंडियंस की तरह, कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी कभी अपना नाम नहीं बदला और अब तक खेले गए लीग के हर सीज़न में भाग लिया। केकेआर इंडियन प्रीमियर लीग की दो बार की चैंपियन है। सीपीएल, आईएलटी20 और एमएलसी जैसी विभिन्न लीगों में उनकी सहयोगी फ्रेंचाइजी भी हैं।

0/Post a Comment/Comments