नाथन लियोन ने 10 विकेट लेकर रचा इतिहास, मुरलीधरन और शेन वॉर्न के महारिकॉर्ड की बराबरी की

 


ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपनी शानदार गेंदबाजी से इतिहासर रच दिया। नाथन लियोन ने इस मुकाबले में कुल दस विकेट हासिल किए, जिसमें उन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट झटके। उन्होंने टॉम लैथम,केन विलियमसन, रचिन रविंद्र, टॉम ब्लैंडल, ग्लेन फिलिप्स और कप्तान टिम साउदी को अपना शिकार बनाया। इसके साथ ही उन्होंने कुछ खास रिकॉर्ड बना दिए।

मुरलीधरन और वॉर्न की बराबरी

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा देश में पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में लियोन संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड नौंवा देश है, जहां उन्होंने पारी में 5 विकेट लिए हैं। इससे पहले लियोन ने श्रीलंका, वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया,साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, इंग्लैंड और पाकिस्तान में यह कारनामा किया था। इस लिस्ट में उन्होंने मुथैया मुरलीधरन औऱ शेन वॉर्न की बराबरी की। 

अश्विन को छोड़ा पीछे

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा पारी में पारी में 5 विकेट लेने के मामले में लियोन पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। 10वीं बार पारी में पांच विकेट लेकर उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (9) को पीछे छोड़ा है। 

18 साल बाद हुआ ऐसा

न्यूजीलैंड की सरजमीं पर 18 साल बाद किसी स्पिन गेंदबाज ने टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।  इससे पहले 2006 में वेलिंग्टन में हुए टेस्ट में ही मुथैया मुरलीधरन ने 10 विकेट लिए थे। 

गौरतलब है कि लियोन की शानदार गेंदबाजी और कैमरून ग्रीन के शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 172 रनों से हराकर दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 369 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड दूसरी पारी में 196 रनों पर ऑलआउट हो गई। सीरीज का दूसरा औऱ आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार (8 मार्च) से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। 

0/Post a Comment/Comments