IPL 2024 में नए कप्तानों के साथ उतरेंगी ये 5 टीमें, एक बनेगा इतिहास का सबसे युवा कप्तान

 


IPL 2024: आईपीएल 2024 (IPL 2024) शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं. इसे लेकर सभी टीमें अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. इस साल आईपीएल काफी दिलचस्प होने वाला है. इस साल आईपीएल में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. इस बार कई टीमें नए कप्तान के साथ मैदान में उतरने वाली हैं. आज हम ऐसी पांच टीमों की सूची लेकर आए हैं जो नए कप्तान के साथ आईपीएल 2024 में उतरने जा रही हैं। इनमें से एक टीम का कप्तान इस बार का सबसे युवा कप्तान होगा.

1. मुंबई इंडियंस

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने लंबे समय तक मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की कप्तानी की है. उनकी कप्तानी में टीमें पांच बार चैंपियन भी बनी हैं. लेकिन इस बार टीम ने कुछ और ही फैसला लिया है. इस साल मुंबई फ्रेंचाइजी ने हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को अपनी टीम में शामिल किया है और उन्हें कप्तानी सौंपने का फैसला किया है. यह टीम के लिए एक बड़ा कदम है. अब देखना यह होगा कि हार्दिक की कप्तानी में टीम आईपीएल 2024 (IPL 2024) में कैसा खेलती है.

2. गुजरात टाइटंस

हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) के मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के जाने के बाद अब गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) की टीम को भी नए कप्तान की तलाश थी. टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) आईपीएल 2024 (IPL 2024) में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते नजर आएंगे. बता दें कि गिल ने पिछले आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. अब इस साल बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी का भार भी उनके कंधों पर होगा. गिल इस साल आईपीएल में सबसे युवा कप्तान होंगे।

3. कोलकाता नाईट राइडर्स

आईपीएल 2023 में नीतीश राणा (Nitish Rana) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की कमान संभाली थी। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)  को चोट के कारण पिछले साल पूरे आईपीएल से बाहर होना पड़ा था। लेकिन अब अय्यर पूरी तरह से ठीक हैं और आईपीएल 2024 (IPL 2024) में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करते नजर आएंगे. बतौर कप्तान उनके लिए यह आईपीएल काफी अहम होने वाला है क्योंकि उन्होंने वापसी के बाद ज्यादा टी20 मैच नहीं खेले हैं.

4. दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को आईपीएल 2023 से बाहर होना पड़ा था. दिसंबर 2022 में एक्सीडेंट होने के बाद उन्हें पूरे आईपीएल से बाहर होना पड़ा था, जिसके बाद डेविड वॉर्नर (David Warner) को टीम की कमान सौंपी गई थी. लेकिन अब पंत लगभग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और आईपीएल 2024 (IPL 2024) में वापसी कर सकते हैं. ऐसे में वह एक बार फिर दिल्ली की कप्तानी करते नजर आ सकते हैं.

5. लखनऊ सुपर जाइंट्स

आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) को चोट के कारण बीच में ही आईपीएल से बाहर होना पड़ा था. इसके बाद बाकी मैचों के लिए क्रुणाल पंड्या को टीम की कप्तानी सौंपी गई. लेकिन अब राहुल पूरी तरह से फिट हैं और आईपीएल 2024 (IPL 2024) में वापसी के लिए तैयार हैं. इस साल वह फिर से टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे.

0/Post a Comment/Comments