टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले टॉप-8 भारतीय क्रिकेटर


भारतीय क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में विपक्षी टीमों पर हावी होने की आदत है। चाहे टेस्ट हो, वनडे हो या टी20, भारत के खिलाड़ी खेल के तीनों प्रारूपों में प्रतिद्वंद्वियों पर हावी रहे हैं। कई प्रशंसक टेस्ट क्रिकेट को खेल का सबसे कठिन प्रारूप मानते हैं।

इसके पीछे कारण यह है कि एक टेस्ट मैच न केवल उचित कौशल और तकनीक की मांग करता है बल्कि फोकस और लचीलेपन की भी मांग करता है। अब इस सूची में, हम उन शीर्ष आठ भारतीय क्रिकेटरों की सूची बनाएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं।

8. सेवानिवृत्त भारतीय क्रिकेटरों में से एक - वीरेंद्र सहवाग

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपने खेल के दिनों में कई गेंदबाजी आक्रमणों को नष्ट किया। अपने उत्कृष्ट बल्लेबाजी प्रदर्शन के लिए, सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में आठ MOTM पुरस्कार जीते।

7. सेवानिवृत्त भारतीय क्रिकेटरों में से एक - कपिल देव

सूची में शामिल होने वाले एक अन्य पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव हैं । भारत को 1983 विश्व कप जीत दिलाने के लिए प्रसिद्ध देव ने आठ बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता।

6. आर अश्विन

आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल ऑलराउंडरों में से एक हैं। दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर ने अपने टेस्ट करियर में अब तक नौ बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है।

5. सेवानिवृत्त भारतीय क्रिकेटरों में से एक - अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले 10 या अधिक बार MOTM पुरस्कार जीतने वाले पांच खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 10 मैचों में पुरस्कार जीता।

4. विराट कोहली

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। स्टार भारतीय बल्लेबाज ने 10 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार भी जीते हैं।

3. रवीन्द्र जड़ेजा

इस सूची में शामिल होने वाले एक और सक्रिय भारतीय खिलाड़ी रवींद्र जड़ेजा हैं। बाएं हाथ के स्पिनर ने हाल ही में राजकोट टेस्ट में अपना 10वां एमओटीएम पुरस्कार जीता।

2. सेवानिवृत्त भारतीय क्रिकेटरों में से एक - राहुल द्रविड़

वर्तमान भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में 11 बार यह पुरस्कार जीता। द्रविड़ सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अब भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में काम करते हैं।

1. सचिन तेंदुलकर

आश्चर्य की बात नहीं है कि किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक एमओटीएम पुरस्कार का पुरस्कार सचिन तेंदुलकर के नाम है। लिटिल मास्टर ने अपने 200 मैचों के शानदार टेस्ट करियर में 14 बार पुरस्कार जीता।

0/Post a Comment/Comments