IND vs ENG: “तुम लोग चोकर्स हो” मोंटी पनेसर ने बेन स्टोक्स को दी विराट कोहली को स्लेज करने की सलाह

 


IND vs ENG: इंग्लैंड और भारत के बीच 25 जनवरी से शुरू होने वाली आगामी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इंग्लैंड भारतीय धरती पर जीत हासिल करने के लिए संघर्ष करने वाले देशों के दौरे की ऐतिहासिक प्रवृत्ति को तोड़ने का प्रयास कर रहा है। भारत में टेस्ट सीरीज़ जीतना विदेशी टीमों के लिए एक कठिन काम साबित हुआ है, जिसका मुख्य कारण टर्निंग ट्रैक पर भारतीय स्पिनरों द्वारा पेश की गई कठिन चुनौती है।

भारत की स्पिन-अनुकूल पिचें घरेलू टीम के लिए एक किला रही हैं, और पिछले कुछ वर्षों में, दौरा करने वाली टीमों के लिए अपनी परिस्थितियों में भारतीय स्पिनरों को मात देना व्यावहारिक रूप से असंभव हो गया है। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा जैसे खिलाड़ियों ने विपक्षी बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त करने के लिए टर्निंग ट्रैक का लगातार फायदा उठाया है, जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए अपने कौशल को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना एक कठिन चुनौती बन गई है।

दूसरी ओर, इंग्लैंड के गेंदबाजों को इन स्पिन-अनुकूल सतहों पर अपने भारतीय समकक्षों को मात देने की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ता है। ऐतिहासिक रूप से, इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों को भारत में धीमी और टर्न लेने वाली पिचों के अनुकूल ढलने में संघर्ष करना पड़ा है और स्पिन के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की दक्षता का सामना करने पर यह चुनौती और बढ़ जाती है।

इंग्लैंड को सफल होने के लिए, उन्हें एक व्यापक रणनीति की आवश्यकता होगी जिसमें स्पिन खेलने की कला में महारत हासिल करना, अनुशासित बल्लेबाजी तकनीकों को अपनाना और भारतीय स्पिनरों को चकमा देने के लिए चतुर योजना तैयार करना शामिल है। श्रृंखला दो क्रिकेट दिग्गजों के बीच एक रोमांचक लड़ाई का वादा करती है, और इंग्लैंड की स्पिनिंग चुनौतियों से निपटने की क्षमता इस बहुप्रतीक्षित टेस्ट श्रृंखला में उनकी सफलता का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

जैसे ही भारत इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिए तैयार हो रहा है, पूर्व कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी लाइनअप में मुख्य धुरी के रूप में उभर रहे हैं और अपनी टीम को सफलता दिलाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले रहे हैं। अपनी बेदाग बल्लेबाजी क्षमता और असाधारण नेतृत्व कौशल के लिए जाने जाने वाले कोहली भारतीय क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बने हुए हैं। मैदान पर चुनौतियों का आनंद लेने के लिए प्रसिद्ध, कोहली का आक्रामक और दृढ़ दृष्टिकोण उन्हें दबाव की स्थिति में मददगार खिलाड़ी बनाता है।

शीर्ष स्तरीय टीमों के खिलाफ और महत्वपूर्ण क्षणों में उनका ट्रैक रिकॉर्ड सबसे महत्वपूर्ण समय में प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता को रेखांकित करता है। खेल पर कोहली की पकड़, उनकी दृढ़ता के साथ, उन्हें आगामी श्रृंखला में भारत के लिए मुख्य आधार के रूप में स्थापित करती है। टीम उन्हें न केवल उनकी बल्लेबाजी के कारनामों के लिए बल्कि एक ऐसे नेता के रूप में भी देखती है जो मैदान पर लचीलापन और उत्कृष्टता के लिए माहौल तैयार करता है। जैसा कि कोहली इंग्लैंड का सामना करने के लिए तैयार हैं, चुनौतियों का डटकर सामना करने की उनकी उत्सुकता भारत की जीत की तलाश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

IND vs ENG: मोंटी पनेसर ने बेन स्टोक्स को दी विराट कोहली को स्लेज करने की सलाह

मोंटी पनेसर ने India.com को दिए अपने हालिया बयान में, आगामी श्रृंखला के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को परेशान करने के लिए अंग्रेजी टीम को एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण का सुझाव दिया। पनेसर के अनुसार, इस रणनीति में कोहली के अहंकार के साथ खेलना और महत्वपूर्ण मैचों में भारत के पिछले प्रदर्शनों के बारे में उन्हें ताने देकर, फाइनल में उन्हें "चोकर्स" के रूप में लेबल करके उनके दिमाग में घुसना शामिल है। पनेसर ने इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स से तुलना पर भी जोर दिया , जिन्होंने सफलतापूर्वक वनडे और टी20 विश्व कप जीता है।

पनेसर का मानना ​​है कि फाइनल में भारत के इतिहास से जुड़े दबाव को देखते हुए इस तरह की मनोवैज्ञानिक रणनीति कोहली को मानसिक रूप से प्रभावित कर सकती है। उन्होंने विशेष रूप से जेम्स एंडरसन को संभावित प्रमुख खिलाड़ी के रूप में इंगित किया, जो कोहली को परेशान करने के लिए रिवर्स-स्विंग के कौशल पर भरोसा कर रहे हैं। पनेसर के सुझाव कोहली की कथित कमजोरियों का फायदा उठाने और श्रृंखला के दौरान भारतीय कप्तान के लिए मानसिक चुनौती पैदा करने के लिए मौखिक रणनीति का उपयोग करने के विचार के इर्द-गिर्द घूमते हैं।

उन्होंने कहा: “उसके अहंकार के साथ खेलो और शारीरिक रूप से उसमें फंस जाओ। उन्हें उनसे ऐसी बातें भी कहनी चाहिए जैसे कि जब फाइनल की बात आती है तो आप लोग चोकर्स होते हैं। उन्हें उन पंक्तियों पर स्लेज करना चाहिए क्योंकि स्टोक्स ने वनडे और टी20 विश्व कप जीता है और कोहली ने नहीं जीता है और यह उन्हें मानसिक रूप से परेशान करने वाला है। मुझे लगता है कि यह जेम्स एंडरसन होंगे और मुझे लगता है कि यह रिवर्स-स्विंग होगी जो कोहली को मिलेगी।”

0/Post a Comment/Comments