BCCI से फोकट की तनख्वाह ले रहा है ये भारतीय खिलाड़ी, बिना मैच खेले उड़ा रहा है मौज


BCCI:  टीम इंडिया के खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से दो तरह से पैसों की कमाई होती है। बोर्ड हर साल एक सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी करता है, जिसमें खिलाड़ियों को उनकी क्षमता और फॉर्म के हिसाब से 4 अलग अलग कैटेगिरी में बांटा गया है। वहीं, टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों प्रारूपों में मैच खेलने के लिए खिलाड़ियों तो निर्धारित मैच फीस दी जाती है।

सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को हर हाल में कैटेगिरी के अनुसार पैसा दिया जाता है, चाहे वो कोई मैच खेले या नहीं और इसका फायदा उठाते हुए एक भारतीय खिलाड़ी खूब मौज उड़ा रहा है।

यह खिलाड़ी ले रहा है मुफ्त की तनख्वा

बीसीसीआई के वर्तमान सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट में A+, A, B और C चारों कैटेगिरी में कुल 26 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इन्ही में से एक खिलाड़ी हैं उमेश यादव। उमेश इस समय बोर्ड की C कैटेगिरी में हैं और उन्हें सालन 1 करोड़ रूपए मिलते हैं। मगर यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि उमेश ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच जून 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेला था।

इसके बाद से ही दाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर है। मगर उन्हें सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट के पूरे 1 करोड़ रूपए मिल रहे हैं। हालांकि, संभावना है कि वे आगामी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में अपनी जगह गवां देंगे।

वर्तमान में कुछ ऐसा है बीसीसीआई का सेन्ट्रल कॉट्रैक्ट

आपको बता दें कि बीसीसीआई की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में चार ग्रुप हैं, जिसमें ‘A+’ कैटेगिरी के खिलाड़ियों को सालन 7 करोड़ रुपये, ‘A’ कैटेगिरी वाले खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये और ‘B’ कैटेगिरी वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये मिलते हैं। वहीं, ‘C’ कैटेगिरी में शामिल खिलाड़ियों को सालाना 1 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। है

वर्तमान समय में ‘A+’ में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा के रूप में चार खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा A ग्रुप में 5 खिलाड़ी और B ग्रुप में 7 खिलाड़ी हैं। इसके अलावा सी ग्रुप में उमेश यादव समेत 12 खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं।

0/Post a Comment/Comments