इंग्लैंड टीम के लिए खेल चुके हैं भारतीय मूल के ये 5 खिलाड़ी, भारत को ही दिखा चुके हैं नीचा


Cricketers: क्रिकेट के इतिहास में, बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने अपने जन्म स्थान की परवाह किए बिना अन्य देशों का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा, कुछ क्रिकेटरों (Cricketers) ने दो अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए प्रदर्शन किया है। खासकर इंग्लैंड के कई खिलाड़ी ऐसे थे जो भारतीय थे. वर्तमान में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. ऐसे में आज हम उन पांच खिलाड़ियों के नाम लेकर आए हैं जिन्होंने भारतीय होते हुए भी इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेला है।

1. नासिर हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) का जन्म 28 मार्च 1968 को मद्रास (अब चेन्नई) में हुआ था। उनका परिवार 1975 में इंग्लैंड चला गया। वहां उन्होंने इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। 45 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले हुसैन को इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक माना जाता है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए कुल 96 टेस्ट और 88 वनडे मैच खेले।

2. मोंटी पनेसर

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी मोंटी पनेसर (Monty Panesar) का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है. उनका जन्म ल्यूटन में हुआ था लेकिन उनके माता-पिता भारतीय थे और वहीं पले-बढ़े। उन्होंने 2006 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। पनेसर शुरुआत में कुछ प्रभावशाली प्रदर्शन करने में सफल रहे। समय के साथ, उनका प्रदर्शन फीका पड़ गया।

3. रवि बोपारा

रवि बोपारा (Ravi Bopara) भारतीय मूल के एक और खिलाड़ी थे जिन्हें इंग्लैंड के लिए अपनी पहचान बनाने का मौका मिला। उनका जन्म फॉरेस्ट गेट, लंदन में एक सिख परिवार में हुआ था। 2009 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ वर्ष था क्योंकि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉप आर्डर में लगातार दो शतक बनाए। वह लगातार तीन टेस्ट शतक बनाने वाले इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों में से एक थे। बोपारा वर्ल्ड कप 2015 तक इंग्लैंड के लिए निचले क्रम के ऑलराउंडर के रूप में खेले।

4. समित पटेल

समित पटेल (Samit Patel) एक ऑलराउंडर खिलाड़ी थे जिनका जन्म गुजरात के भावनगर में एक भारतीय परिवार में हुआ था। 2008 की शुरुआत में उन्हें इंग्लैंड के लिए खेलने का मौका मिला। हालांकि, साधारण प्रदर्शन के कारण वह लंबे समय तक टीम में अपनी जगह बरकरार नहीं रख सके। 2011 में, पटेल को फिर से राष्ट्रीय टीम में बुलाया गया लेकिन इस बार भी उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा. इसके बाद उन्हें आज तक इंग्लैंड टीम से बाहर रखा है।

5. विक्रम सोलंकी

विक्रम सोलंकी (Vikram Solanki) का जन्म 1 अप्रैल 1976 को राजस्थान, भारत में हुआ था। जब वह आठ वर्ष के थे, तब उनका परिवार वॉल्वरहैम्प्टन चला गया। सोलंकी ने 51 वनडे और 3 टी20I में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया। हालाकिं, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में खूब रन बनाए, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह उस सफलता को दोहरा नहीं सके। सितंबर 2015 में, सोलंकी ने खेल से संन्यास की घोषणा की। फरवरी 2018 में, सरे ने इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज को अपना ‘डिप्टी हेड कोच’ नियुक्त किया।

0/Post a Comment/Comments