5 अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान जो अपने देश की टी20 लीग में कप्तान नहीं हैं


राष्ट्रीय टीम के कप्तानों को अपने देश की फ्रेंचाइजी लीग का कप्तान बनते देखना बिल्कुल सामान्य है। उदाहरण के लिए, एमएस धोनी चेन्नई सुपर किंग्स और भारत के कप्तान थे, जबकि विराट कोहली जब भारतीय टीम के नेता थे, तब उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नेतृत्व किया था।

हालाँकि, कुछ कप्तान ऐसे भी हैं, जिन्हें अपने देश की टी20 लीग में टीम का नेतृत्व करने का मौका नहीं मिलता है। उन्हें प्रतियोगिता में किसी और की कप्तानी में खेलना होता है क्योंकि कप्तान का फैसला टीम के मालिक करते हैं। यहां ऐसे पांच उदाहरणों की सूची दी गई है।

1. सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक - रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा संयुक्त रूप से सबसे अधिक आईपीएल खिताब जीतने का रिकॉर्ड रखते हैं, उन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच चैंपियनशिप दिलाई हैं। हालाँकि, शर्मा को 2023 में एमआई कप्तान के पद से बर्खास्त कर दिया गया था, हार्दिक पंड्या ने उनकी जगह ली थी।

2. इस समय शीर्ष कप्तानों में से एक - पैट कमिंस

पैट कमिंस बिग बैश लीग में कम ही खेलते हैं. वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, लेकिन वह मौजूदा बीबीएल सीज़न में एक पूरक खिलाड़ी के रूप में सिडनी थंडर में शामिल हुए हैं।

3. तेम्बा बावुमा

टेम्बा बावुमा दक्षिण अफ़्रीकी टीम के कप्तान हैं, लेकिन SA20 लीग में, वह शुरुआत में अनसोल्ड रहे। फिर, वह प्रतिस्थापन के रूप में सनराइजर्स ईस्टर्न केप में शामिल हो गए, जहां उन्होंने एडेन मार्कराम के तहत खेला।

4. बाबर आजम

बाबर आज़म ने ऑलराउंडर इमाद वसीम की कप्तानी में खेला जब वह 2020 में पाकिस्तान के टी20ई कप्तान थे। यह पीएसएल 2020 में था, जहां वसीम कराची किंग्स टीम के कप्तान थे।

5. मोनांक पटेल

भारत में जन्मे खिलाड़ी मोनांक पटेल संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। हालाँकि, यूएसए के मेजर लीग क्रिकेट में, उन्होंने एमआई न्यूयॉर्क के लिए कीरोन पोलार्ड के नेतृत्व में खेला।

0/Post a Comment/Comments