भारतीय क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ विकल्प, लिस्ट में दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज भी शामिल


भारतीय क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ विकल्प: पिछले कुछ वर्षों में टीम इंडिया की सभी प्रारूपों में गेंदबाजी काफी आलोचना और आलोचना के घेरे में रही है। वर्तमान भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे हैं, जो 2022 के अंत में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में टीम में शामिल हुए।

द्रविड़ के कार्यकाल में भारत की सभी बड़ी हार में गेंदबाजी निराशाजनक रही है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया; फिर स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड ने WTC फ़ाइनल में शतक बनाए; फिर हेड ने वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में भारत को फिर हराया; और हाल ही में, भारत सेंचुरियन टेस्ट में डीन एल्गर को पछाड़ने में असफल रहा।

इन सबके बीच, भारत 2022 दक्षिण अफ्रीका टेस्ट श्रृंखला और इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट में दो बार बचाव योग्य चौथी पारी के स्कोर का बचाव करने में विफल रहा क्योंकि जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने बर्मिंघम में भारत पर बज़बॉल फैलाया। जाहिर है, आने वाले साल में भारतीय गेंदबाजों को काफी काम करने की जरूरत है क्योंकि भारत 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के बॉलिंग कोच के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ विकल्प:

जहीर खान

संभवतः 21वीं सदी के भारत के सबसे महान तेज गेंदबाज जहीर खान को इस साल के अंत में भारत के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। जहीर, जो विश्व कप 2023 में संयुक्त रूप से अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, ने 100 आईपीएल मैचों के साथ-साथ 200 एकदिवसीय और 92 टेस्ट मैचों का एक विशाल करियर बनाया, उन्होंने जिन अधिकांश परिस्थितियों और देशों में खेला, उनमें सफलता हासिल की। ​​एक संभावित गेंदबाजी कोच के रूप में , जहीर ड्रेसिंग रूम में अनुभव और प्रशंसकों के लिए भरोसा लाएंगे।

ग्लेन मैकग्राथ

महान ग्लेन मैकग्राथ टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी कोच के लिए आदर्श विकल्प होंगे जो इस साल के अंत में 5 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। संभवतः सर्वकालिक महान तेज गेंदबाज, मैकग्राथ ने 563 टेस्ट विकेट, 381 वनडे विकेट लिए; वह विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की हैट्रिक और ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी एशेज श्रृंखला जीत का विजेता है।

मैकग्राथ प्रिसिध, सिराज, शार्दुल और अवेश जैसे अनुभवहीन भारतीय गेंदबाजों को जो सिखाएंगे, वह है धैर्य रखना और अपनी लाइन और लेंथ के साथ सुसंगत रहना, कुछ ऐसा जो इस टीम के गेंदबाजों में गायब है।

लसिथ मलिंगा

बीसीसीआई, भारतीय खिलाड़ी और प्रशंसक आईसीसी ट्रॉफी जीतने के लिए बेताब हैं, जिनमें से आखिरी ट्रॉफी 2013 में आई थी। अब अगले 6-8 वर्षों के लिए हर साल एक सीमित ओवरों का आईसीसी टूर्नामेंट निर्धारित है, भारत के पास एक अच्छा मौका है अपने प्रतिभाशाली और अनुभवी खिलाड़ियों के साथ, जल्द ही आईसीसी ट्रॉफी जीतेंगे।

यह बीसीसीआई को लसिथ मलिंगा जैसे किसी व्यक्ति को अपना अगला गेंदबाजी कोच नियुक्त करने के बारे में सोचने पर मजबूर कर सकता है। मुंबई इंडियंस के साथ कई आईपीएल खिताब जीतने वाले मलिंगा सर्वकालिक महान सीमित ओवरों के गेंदबाजों में से एक हैं। अपने विश्व-प्रसिद्ध यॉर्कर के अलावा, मलिंगा ने कई विविधताओं का इस्तेमाल किया, जिससे उन्हें सफेद गेंद का दिग्गज और बहुत ही खतरनाक गेंदबाज बनने में मदद मिली।

0/Post a Comment/Comments