'अगर ऋषभ पंत एक पैर पर भी फिट हैं, तो उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप खेलना चाहिए'

 


भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत पिछले एक साल से क्रिकेट फील्ड से दूर हैं लेकिन उनके आईपीएल 2024 से मैदान पर वापसी की उम्मीद है। ऐसे में अगर पंत अपनी फॉर्म और फिटनेस साबित करने में सफल रहे तो वो टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भी टीम इंडिया के विकेटकीपर हो सकते हैं। हालांकि, केएल राहुल, संजू सैमसन, ईशान किशन और जितेश शर्मा जैसे कई विकल्प होने के चलते टीम मैनेजमेंट के लिए भी फैसला लेना आसान नहीं होगा लेकिन महान सुनील गावस्कर का मानना है कि अगर पंत एक पैर पर भी फिट हैं तो उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में आना होगा।

पंत के अलावा केएल राहुल भी 2024 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के लिए एक अच्छे विकेटकीपर-बल्लेबाज विकल्प हो सकते हैं लेकिन गावस्कर का मानना है कि अगर ऋषभ पंत मैदान पर उतरने के लिए पर्याप्त रूप से फिट हैं तो उन्हें ही पहली पसंद होना चाहिए। चयनकर्ताओं ने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज के लिए भारत की 16 सदस्यीय टीम में जितेश शर्मा और संजू सैमसन को दो विकेटकीपर-बल्लेबाजों के रूप में चुना है। जबकि पंत चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि वो अभी तक अपनी चोटों से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं।

स्टार स्पोर्ट्स के शो 'गेम प्लान' पर बातचीत के दौरान गावस्कर से पूछा गया कि क्या वो केएल राहुल को 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में मध्यक्रम के विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभाते हुए देखते हैं। इस सवाल के जवाब में गावस्कर ने कहा, "मैं उन्हें (राहुल को) एक विकेटकीपर के रूप में भी देखता हूं लेकिन उससे पहले मैं एक बात कहूंगा। अगर ऋषभ पंत एक पैर पर भी फिट हैं, तो उन्हें टीम में आना चाहिए क्योंकि वो हर प्रारूप में गेम-चेंजर हैं। अगर मैं चयनकर्ता हूं, मैं उनका नाम पहले रखूंगा।''

आगे बोलते हुए गावस्कर ने कहा, "हालांकि, अगर ऋषभ पंत अनुपलब्ध हैं और केएल राहुल विकेटकीपर हैं, तो ये अच्छा होगा क्योंकि संतुलन भी बनेगा। तब आपके पास उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में खिलाने या मध्य क्रम में नंबर पर फिनिशर के रूप में उपयोग करने का विकल्प है। वो एक ऑलराउंडर हैं और उन्होंने अपनी विकेटकीपिंग में बहुत सुधार किया है। जब वो पहले कीपिंग करते थे, तो शायद थोड़ा अनिच्छुक विकेटकीपर थे, एक ऐसा कीपर जिसे आप आसानी से बाहर कर सकते थे, लेकिन अब वो एक उचित विकेटकीपर हैं।" 

0/Post a Comment/Comments