जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ 10 विकेट लेते ही बना देंगे महारिकॉर्ड, दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर सका ऐसा

 


India vs England 1st Test: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) के पास भारत के खिलाफ गुरुवार (25 जनवरी) से हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में शुरू होने वाले पांच टेस्ट मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। एंडरसन अगर इस मैच में 10 विकेट हासिल कर लेते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और कुल तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे।

41 साल के एंडरसन ने 183 टेस्ट मैच की 341 पारियों में 690 विकेट हासिल किए हैं। पूर्व गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न ने ही टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा किया है। मुरली के नाम 800 विकेट और वॉर्न के नाम 708 विकेट दर्ज हैं।

भारत के खिलाफ एंडरसन का प्रदर्शन शानदार रहा है। 35 टेस्ट की 66 पारीयों में 139 विकेट लिए हैं, जिसमें उन्होंने छह बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट में उनके अलावा कोई गेंदबाद 100 विकेट के आंकड़े तक नहीं पहुंचा है। 

हालांकि भारत में एंडरसन का रिकॉर्ड ज्यादा खास नहीं। भारत में खेले गए 13 टेस्ट में 29 की औसत से सिर्फ 34 विकेट लिए हैं। 

बता दें कि भारत में बतौर विदेशी तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के कॉर्टनी वॉल्श के नाम है। उन्होंने भारतीय सरजमीं पर 43 विकेट लिए हैं, वॉल्श को पछाड़ने से भी एंडरसन 10 विकेट दूर हैं।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम

बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट , मार्क वुड।

0/Post a Comment/Comments