पाकिस्तान के वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टन इमरान खान को 10 साल की जेल, Cipher मामले में सुनाई गई सज़ा

 


पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान के लिए मंगलवार (30 जनवरी) का दिन बुरी खबर लेकर आया। इमरान को ऑफिशियल सीक्रेट रिवील करने के मामले में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। इमरान को सज़ा उस समय सुनाई गई है जब देश में चुनाव से दो सप्ताह से भी कम समय पहले उनकी पार्टी को चुनाव लड़ने से रोक दिया गया।

इमरान खान को सज़ा अदियाला जेल में सुनाई गई, जहां उन्हें अगस्त में गिरफ़्तारी के बाद से काफ़ी समय तक बंद रखा गया। यही सजा पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी को भी दी गई, जो खान के अधीन विदेश मंत्री थे। पार्टी के एक प्रवक्ता ने एएफपी से बातचीत के दौरान बताया, "पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पीटीआई उपाध्यक्ष कुरेशी को 10-10 साल की सजा सुनाई गई है।"

दोनों व्यक्तियों के खिलाफ मामला उन आरोपों से संबंधित है कि उन्होंने वर्गीकृत राज्य दस्तावेज़ लीक किए हैं। खान 2018 से 2022 तक पाकिस्तान के प्रधान मंत्री थे। खान को पिछले मई में कुछ समय के लिए गिरफ्तार किया गया था और इस्लामाबाद ने पीटीआई पर व्यापक कार्रवाई को उचित ठहराने के लिए परिणामी अशांति का इस्तेमाल किया, जिसमें कई वरिष्ठ नेताओं को दलबदल करते या भूमिगत होते देखा गया।

मानवाधिकार कार्यकर्ता और राजनीतिक विश्लेषक तौसीफ अहमद खान ने इस मामले में बोलते हुए कहा, "ये न्याय की हत्या है। लेकिन लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ेगी क्योंकि इस घोर अन्याय के कारण उनके प्रति सहानुभूति रखने वाले बढ़ जाएंगे।"

आपको बता दें कि इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं। इमरान की ही कप्तानी में पाकिस्तान ने 1992 वर्ल्ड कप जीता था और इस वर्ल्ड कप के बाद से ही पाकिस्तान एक बार भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया है।

0/Post a Comment/Comments