IPL इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों पर पैसा बर्बाद कर बुरी फंसी मुंबई इंडियंस, आज तक सर पीटते हैं अंबानी

 


Top 5 flop signings by Mumbai Indians in history of IPL auction: मुंबई इंडियंस (MI) उन फ्रेंचाइज़ियों में से एक है जिसने जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या समेत कुछ बेहतरीन प्रतिभाएं पैदा की हैं। अपनी मजबूत खोज के परिणामस्वरूप, मुंबई स्थित फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पांच खिताब जीतने में सफल रही है - जो सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक है। वे आम तौर पर प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को लाने में सफल होते हैं और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए असाधारण रूप से कड़ी मेहनत करते हैं।

हालाँकि, कभी-कभी रणनीतियाँ गलत हो सकती हैं और MI के थिंक टैंक को गलत खिलाड़ियों में निवेश करने में कुछ गलत अनुमानों का सामना करना पड़ा। 2024 आईपीएल की नीलामी 19 दिसंबर को होने वाली है, ऐसे में हम मुंबई की तरफ से कुछ स्मार्ट बिडिंग देख सकते हैं।

लेकिन इस लेख में, हम आईपीएल नीलामी इतिहास में MI की टॉप 5 फ्लॉप साइनिंग पर एक नजर डालेंगे।

5. जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को आईपीएल 2022 की नीलामी में एमआई ने 8 करोड़ रुपये में साइन किया था, यह जानते हुए भी कि वह उस सीजन के लिए पूरी तरह से उपलब्ध नहीं होंगे। फ्रैंचाइज़ी ने उनकी क्षमता के कारण भविष्य के लिए उनमें निवेश किया, लेकिन आर्चर अगले सीजन में कुछ गेम खेल सके और कोई प्रभाव नहीं डाल सके। यह आईपीएल इतिहास में MI द्वारा सबसे खराब साइनिंग में से एक है। हालाँकि, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को 2024 आईपीएल नीलामी से पहले रिलीज कर दिया गया था।

4. रिचर्ड लेवी

2012 में टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने वाले दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज रिचर्ड लेवी की सेवाएं लेने के बाद MI शायद आश्चर्यचकित हो गया होगा। अपने आईपीएल अभियान को उच्च स्तर पर शुरू करने और सीएसके के खिलाफ अर्धशतक बनाने के बावजूद, वह उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रहे। 2.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया यह खिलाड़ी अगले चार मैचों में केवल 33 रन ही बना सका।

3. युवराज सिंह

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक युवराज सिंह को आईपीएल में ज्यादा सफलता नहीं मिली है। उन्हें 2019 की नीलामी में MI द्वारा 1 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। हालाँकि युवराज सिंह के रहते मुंबई इंडियंस ने ट्रॉफी जीता लेकिन उनकी उस जीत में कोई भी बड़ा योगदान नही था। युवी ने केवल चार मैच खेले और 98 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। उनसे मध्यक्रम में जोश भरने की उम्मीद थी लेकिन हुआ इसके विपरीत।

2. एंड्रयू साइमंड्स

2011 आईपीएल नीलामी में 3.9 करोड़ रुपये हासिल करने के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स MI के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में असफल रहे। वह 11 मैचों में केवल 135 रन बनाने और एक विकेट लेने में सफल रहे और उन्हें नीलामी के इतिहास में सबसे खराब साइनिंग में से एक माना जाता है।

1. रिकी पोंटिंग

इस सूची में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को देखना कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन तथ्य यह है कि पोंटिंग आईपीएल में महान नहीं रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी ने पोंटिंग को कप्तानी की कमान सौंपने की कोशिश में आईपीएल 2013 से पहले 2.2 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालाँकि, वह कप्तान और बल्लेबाज के रूप में अपनी अंतरराष्ट्रीय वीरता को दोहराने में विफल रहे और उन्हें रोहित शर्मा को बागडोर सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 5 मैचों में सिर्फ 52 रन बनाए और सभी मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 100 से नीचे रहा।

0/Post a Comment/Comments