कौन हैं आकाश दीप जिन्हें दक्षिण अफ्रीका खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है?


रविवार, 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में शुरू होने वाली 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से पहले, भारतीय क्रिकेट टीम को एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी दीपक चाहर के साथ झटका लगा है, जो हाल के हफ्तों में अपने पिता की गंभीर स्थिति के कारण खुद को अनुपलब्ध कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के लिए चाहर की अनिच्छा के पहले के संकेतों के बावजूद, बीसीसीआई ने उनकी उल्लेखनीय यात्रा को स्वीकार करते हुए आधिकारिक तौर पर आकाश दीप को उनके प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया है।

बिहार के सासाराम गांव के रहने वाले 27 वर्षीय खिलाड़ी को शुरुआती प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और उन्होंने अपने पिता और बड़े भाई को खो दिया। फिर भी, आकाश भारतीय क्रिकेट में एक ताकत के रूप में उभरे, जिन्होंने 2019 में अपने पदार्पण के बाद से बंगाल के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया।

सभी प्रारूपों में 80 से अधिक मैचों के प्रभावशाली रिकॉर्ड के साथ, आकाश दीप ने 170 विकेट और 500 रन बनाए हैं। लिस्ट ए मैचों में, उन्होंने 24.5 की औसत से 42 विकेट लेकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया, और प्रति ओवर 4.82 रन की इकॉनमी के साथ हर 30.4 गेंदों पर एक सफलता हासिल की।

अपने पहले राज्य स्तरीय कोच, सौराशीष लाहिड़ी का आभार व्यक्त करते हुए, आकाश ने कहा, “सर, मैं तो ट्रेन था, पर ट्रेन को भी पटरी पर लाना होता है, वो आपने किया” (मैं एक ट्रेन था, लेकिन ट्रेन की जरूरत थी) ट्रैक पर रखो, तुमने ऐसा किया)। आकाश के विकास को देखकर लाहिड़ी ने भावनाओं को साझा किया।

अपने शानदार घरेलू रिकॉर्ड के अलावा, आकाश ने 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेलते हुए छह विकेट लेकर आईपीएल में भी प्रभाव डाला है। भारतीय टीम में उनका चयन लगातार प्रदर्शन और निर्विवाद प्रतिभा को रेखांकित करता है। जैसे ही आकाश दीप बंगाल की क्रिकेट प्रतिभाओं में शामिल हो गए, राष्ट्र को बंगाल के एक और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के पदार्पण के बाद अब तक के वीरतापूर्ण प्रदर्शन के बाद अंतरराष्ट्रीय मंच पर इस उभरते सितारे की चमक देखने की उम्मीद है।

0/Post a Comment/Comments