आईपीएल के इतिहास के 5 सबसे खराब कप्तान, गली क्रिकेट के बच्चे भी हैं इनसे अच्छे


5 Worst captains in IPL:
आईपीएल 2024 मिनी ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित की जाएगा। सभी टीमें आईपीएल 2024 की ट्रॉफी जीतने के लिए दमदार टीमें बनाने पर ध्यान दे रही है। एक ओर जहां कुछ टीमें अब तक ट्रॉफी नहीं जीत पाई है वहीं, एक ओर रोहित शर्मा और एमएस धोनी जैसे कप्तान हैं जिन्होंने अपनी टीमों को 1 नहीं बल्कि 5-5 बार चैंपियन बनाया है। 

आईपीएल को लेकर यह कहावत है की सभी टीमें आईपीएल में एक दूसरे से भिड़ती हैं ताकि तो फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स या मुंबई इंडियंस के खिलाफ फाइनल मैच खेल सकें। धोनी और रोहित शर्मा, यह दो कप्तान आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में टॉप पर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की आईपीएल के सबसे वाहियाद कप्तान कौन हैं?

इस आर्टिकल में आपको हम आपको आईपीएल इतिहास के 6 सबसे खराब कप्तानों के बारे में बताएंगे 

5. केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) (जीत प्रतिशत 17.64):

इंग्लिश खिलाड़ी ने 17 आईपीएल मैचों में आरसीबी (RCB) और डीडी (अब DC) की कप्तानी की और उनमें से सिर्फ 3 मैच जीते। दुर्भाग्य से, जब भी वह कप्तानी की जिम्मेदारी संभालते थे तो उनकी बल्लेबाजी फॉर्म भी खराब हो जाती थी, जिससे टीम को कोई मदद नहीं मिलती थी।

4. ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) (जीत प्रतिशत 21.43)

यह एक तथ्य है कि ब्रैंडन मैक्कुलम आईपीएल खेलने वाले सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक थे, लेकिन जब बात कप्तानी की आती है, तो सर्वश्रेष्ठ के बारे में आप भूल ही जाए। दुर्भाग्य से वह सबसे खराब कप्तानों में से एक थे। जब उन्होंने टीम की कप्तानी की, चाहे वह कोलकाता नाइट राइडर्स हो या गुजरात लायंस, चीजें उनकी टीम के पक्ष में काम करती नजर नहीं आईं। वह कप्तान के रूप में खेले गए 14 आईपीएल मैचों में से केवल 3 में ही जीत हासिल कर पाए।

3. कुमार संगकारा (Kumar Sangakara)(जीत प्रतिशत 31.91)

संगकारा निश्चित रूप से श्रीलंका का नेतृत्व करने वाले सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं, लेकिन जब आईपीएल में नेतृत्व करने की बात आई, तो संगकारा चीजों को सही नहीं रख पाए। डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करते हुए 47 मैचों में टीम का नेतृत्व करने के बावजूद वह केवल 15 मैच ही जीत सके।

2. महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) (जीत प्रतिशत 33.33)

संगकारा की तरह, महेला जयवर्धने श्रीलंका के लिए एक महान कप्तान थे लेकिन आईपीएल में उतने अच्छे नहीं थे। उन्होंने कोच्चि टस्कर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कप्तानी करते हुए 30 मैचों में से सिर्फ 10 में जीत दर्ज की।

1. विराट कोहली (Virat Kohli) (जीत प्रतिशत 47.16)

50+ आईपीएल मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तानों में से, सबसे खराब कप्तान (जीत प्रतिशत के मामले में) विराट कोहली है, जिनका जीत प्रतिशत 47.16 है। और अन्य कप्तानों की तरह उनके पास वास्तव में अच्छी टीम न होने का कोई बहाना नहीं है। लेकिन इस तथ्य के बावजूद, 50+ मैचों में नेतृत्व करने वाले कप्तानों की सूची में उनका जीत प्रतिशत सबसे खराब है।

0/Post a Comment/Comments