24.75 करोड़ और 20.50 करोड़...मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस की आसमान छूती मार्केट वैल्यू के पीछे क्या है राज?

इंडियन प्रीमियर लीग मिनी-नीलामी में मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने क्रमशः 24.75 करोड़ रुपये और 20.50 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोली हासिल की। इंग्लैंड के सैम करन का पिछले साल का 18.50 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड मंगलवार को दुबई में टूट गया। इस मौके पर असली हरफनमौला खिलाड़ियों के लिए करोड़ों की गिनती की परंपरा भी टूट गई.

स्टार्क और कमिंस दोनों ही तेज गेंदबाज हैं और जरूरत पड़ने पर उपयोगी बल्लेबाजी कर सकते हैं। 34 साल के स्टार्क आठ साल बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं। लेकिन क्रिकेट के विभिन्न प्रारूपों में लगातार खेलने के बावजूद फिटनेस और गति में कोई कमी नहीं आई है, जो स्टार्क के उच्च मूल्य का एक कारण हो सकता है।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके लिए 24.75 करोड़ रुपये चुकाए. पैट कमिंस सभी समय के अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों के बिल्कुल विपरीत हैं। इस साल कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने तीन बहुमूल्य खिताब जीते- वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, एशेज और वनडे वर्ल्ड चैंपियनशिप. तो मूलतः लंबे कद वाले कमिंस का कद क्रिकेट जगत में और बढ़ गया. अब इस साल के आईपीएल सीजन के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने उनके लिए 20.50 करोड़ रुपये की बोली लगाई.

मिचेल स्टार्क की कीमत 24.75 करोड़ रुपये कैसे है?

दरअसल, स्टार्क आठ साल बाद आईपीएल खेलने आ रहे हैं। वह पहले बैंगलोर के लिए खेलते थे। लेकिन लगातार दौरों के कारण वह आईपीएल के लिए पर्याप्त समय नहीं दे पाए. हालांकि, इस बार ऑस्ट्रेलिया के पास आईपीएल से पहले कोई अहम सीरीज नहीं है. स्टार्क की पहचान बाएं हाथ से तेज और मर्मस्पर्शी हिटिंग है। दो बार के वनडे विश्व चैंपियन और एक बार के टी20 विश्व चैंपियन, स्टार्क के पास काफी अनुभव है। स्टार्क पारी के शुरुआती और अंतिम चरण में विकेट लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन रन छोड़ने पर भी हार नहीं मानते।

कमिंस के लिए 20.50 करोड़ का हिसाब लगाया गया?

आईपीएल के पूरे सीज़न के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की उपलब्धता हमेशा महत्व का विषय रही है। आमतौर पर आईपीएल मार्च-अप्रैल-मई-जून के दौरान खेला जाता है. तब तक ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट सीज़न ख़त्म हो चुका होता है. इस साल पैट कमिंस पूरे आईपीएल सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे. साथ ही आईपीएल से पहले ऑस्ट्रेलिया में कोई बहुत अहम या बड़ी सीरीज नहीं होनी है.

आईपीएल के बाद जून में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है. इसलिए, एक बड़ी चोट को छोड़कर, कमिंस आईपीएल के लिए तरोताजा रहेंगे। इससे पहले आईपीएल में 2020 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके लिए 17.50 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. कमिंस एक बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं. सीम, स्विंग और पेस तीनों हथियारों का बखूबी इस्तेमाल करते हैं. शुरुआती ओवरों में विनाशकारी हो सकता है. उन्हें बॉलर-ऑलराउंड क्रिकेटर माना जाता है. आवश्यकता पड़ने पर निचले क्रम पर उपयोगी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। पिछले सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 14 गेंदों में 50 रन बनाए थे. इसलिए एक बल्लेबाज के रूप में भी वह जरूरत पड़ने पर विनाशकारी साबित हो सकते हैं। सनराइजर्स ने उनके नेतृत्व गुणों के बारे में जरूर सोचा होगा.

अब तक का सबसे महंगा क्रिकेटर कौन है?

क्या महंगे खिलाड़ी सचमुच इतना रिटर्न देते हैं?

इसके बारे में कोई निश्चित प्रमाण नहीं है. कम से कम 2020 के बाद से सबसे अधिक बोली लगाने वाली टीम ने आईपीएल नहीं जीता है। आमतौर पर यह कीमत बढ़ जाती है, क्योंकि फ्रेंचाइजी नीलामी की मेज पर एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर देती हैं। यह ऊंची कीमत हमेशा गुणवत्ता या प्रदर्शन से संबंधित नहीं होती है। अब तक यह हरफनमौला खिलाड़ियों के लिए कड़ी बोली लगाने का पैटर्न रहा है। स्टार्क और कमिंस इस साल अपवाद रहे हैं, क्योंकि दोनों मुख्य रूप से तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें ऑलराउंडर के रूप में नहीं जाना जाता है।

0/Post a Comment/Comments