इतिहास का सबसे अजीब क्रिकेट मैच, बिना कोई गेंद खेले जीत गई टीम

क्रिकेट इतिहास में आपने वैसे तो कई मैच देखे होंगे लेकिन हम आपको आज एक ऐसे मैच के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एक टीम बिना कोई गेंद खेले ही जीत गई।

क्रिकेट के मैदान पर अक्सर अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती हैं लेकिन फैंस ने कभी ये नहीं देखा होगा कि कोई टीम मैच बीच में छोड़कर मैदान से बाहर चली जाए लेकिन अब ये नज़ारा भी दिख गया। हमने ऐसे कुछ उदाहरण देखे हैं जहां विवादास्पद अंपायरिंग के कारण टीमें काफी निराश हुई थी लेकिन उन्होंने कभी मैदान नहीं छोड़ा था लेकिन इंडोनेशिया बनाम कंबोडिया टी-20 मैच के दौरान ये भी हो गया।

इंडोनेशिया के खिलाफ मैच में कंबोडिया की टीम 11.3 ओवर के बाद 3 विकेट खोकर 77 रन बना चुकी थी लेकिन तभी कुछ ऐसा हुआ कि कंबोडिया की टीम ने ये मैच खेलने से इनकार कर दिया और दोनों बल्लेबाज मैदान से बाहर चले गए। नतीजा ये हुआ कि अंपायर्स ने इंडोनेशिया की टीम को बिना बल्लेबाजी के मैच का विजेता घोषित कर दिया।

कंबोडिया की टीम ने ऐसा क्यों किया, इसका सटीक कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन बताया गया है कि कंबोडियाई खिलाड़ी बट को आउट दिए जाने से नाखुश थे। कंबोडिया के बल्लेबाज लुकमान बट का इंडोनेशिया के खिलाड़ी धर्मा केसुमा ने एक कैच पकड़ा था जिसे अंपायर ने तो आउट दे दिया लेकिन कंबोडिया के खिलाड़ी इससे नाखुश थे। कंबोडियाई खिलाड़ियों को ये निर्णय पसंद नहीं आया और उन्होंने मैच को बीच में छोड़ने का फैसला किया।

इन विचित्र परिस्थितियों में इंडोनेशिया को विजेता घोषित किया गया। इस तरह उन्होंने सीरीज 4-2 से जीत ली, जबकि सातवां टी20 मैच रद्द कर दिया गया।इंडोनेशिया ने पहले तीन मैच जीते थे, इससे पहले कंबोडिया ने शानदार वापसी करते हुए चौथा और पांचवां टी-20 मैच जीता था। ये सीरीज एक ऐतिहासिक समापन के लिए तैयार थी, लेकिन कंबोडियाई खिलाड़ियों ने मैच पूरा करने के बजाय बाहर जाने का फैसला किया। ये पहली बार है जब हमने किसी टीम को विवादास्पद कैच कॉल के कारण बाहर जाते देखा है।

0/Post a Comment/Comments