महान फुटबालर सर बॉबी चाल्र्टन बॉबी चार्लटन का 86 वर्ष की उम्र में निधन, इंग्लैंड को जिताया था विश्वकप


अंग्रेजी इतिहास के महानतम स्ट्राइकरों में से एक बॉबी चार्लटन का शनिवार को निधन हो गया। अंग्रेजी फुटबॉल में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति, चार्लटन म्यूनिख में दुखद विमान दुर्घटना में जीवित बचे लोगों में से एक थे, जिसने मैनचेस्टर यूनाइटेड की एक होनहार टीम को तबाह कर दिया था और क्लब के पुनरुद्धार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, साथ ही 1966 में इंग्लैंड की विश्व कप जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मैनचेस्टर यूनाइटेड द्वारा जारी चार्लटन के परिवार के एक बयान में शनिवार को उनके निधन की घोषणा की गई, जबकि उनके प्रियजन उनके साथ थे। चार्लटन की मृत्यु का मतलब है कि ज्योफ हर्स्ट इंग्लैंड को एकमात्र विश्व कप खिताब दिलाने वाली टीम के एकमात्र सदस्य जीवित हैं। और डेनिस लॉ मैनचेस्टर यूनाइटेड की त्रिमूर्ति के अंतिम जीवित सदस्य हैं, जिसमें जॉर्ज बेस्ट और चार्लटन भी थे, जिन्होंने एक समय इंग्लैंड और यूरोप में फुटबॉल पिचों पर राज किया था।

“यह बहुत दुख के साथ है कि हम यह खबर साझा करते हैं कि सर बॉबी का शनिवार की सुबह शांतिपूर्वक निधन हो गया। वह अपने परिवार से घिरा हुआ था,'चार्लटन परिवार के एक बयान में कहा गया है।

चार्लटन की मृत्यु मैनचेस्टर यूनाइटेड के सबसे सफल प्रबंधक एलेक्स फर्ग्यूसन की पत्नी कैथी के 84 वर्ष की आयु में निधन के 15 दिन बाद हुई। चार्लटन ने 1986 में फर्ग्यूसन पर हस्ताक्षर करने के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड को मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

फर्ग्यूसन ने उत्साहपूर्वक बताया है कि कैसे चार्लटन ने क्लब में अपने शुरुआती वर्षों में उनका समर्थन किया था। शनिवार को ब्रिटिश टैब्लॉइड डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, फर्ग्यूसन ने 2017 में कहा था, "मुझे यह जानकर बहुत आश्वासन मिला कि बॉबी मेरी तरफ थे।"

चार्लटन, एक उल्लेखनीय प्रतिभाशाली मिडफील्डर जो अपने शक्तिशाली शॉट्स के लिए जाने जाते हैं, ने मैनचेस्टर यूनाइटेड (249 गोल) और इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम (49 गोल) दोनों के लिए चार दशकों से अधिक समय तक सबसे अधिक गोल करने का रिकॉर्ड कायम रखा, जब तक कि मैनचेस्टर यूनाइटेड के एक और महान खिलाड़ी वेन रूनी नहीं रहे। , उनके दोनों रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

1956 से 1973 तक मैनचेस्टर यूनाइटेड में अपने समय के दौरान, चार्लटन ने क्लब के लिए 758 मैच खेले। वह जॉर्ज बेस्ट और डेनिस लॉ के साथ प्रसिद्ध "ट्रिनिटी" का हिस्सा थे। इस तिकड़ी ने 1968 के यूरोपीय कप में यूनाइटेड को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यूनाइटेड में, उन्होंने तीन इंग्लिश लीग खिताब और एक एफए कप हासिल किया।

मैनचेस्टर यूनाइटेड के आधिकारिक एक्स अकाउंट ने इंग्लैंड के महान खिलाड़ी के निधन की घोषणा की। “सर बॉबी चार्लटन सीबीई, 1937-2023। शब्द कभी भी पर्याप्त नहीं होंगे,” युनाइटेड ने लिखा।

चार्लटन ने 106 मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 1966 में उनके विजयी विश्व कप अभियान का हर मिनट भी शामिल था। उन्होंने इस ऐतिहासिक टूर्नामेंट के दौरान तीन गोल किए, जिससे एक फुटबॉल किंवदंती के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हो गई।

प्रतिष्ठित स्ट्राइकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए मैनचेस्टर यूनाइटेड ने चार्लटन को 'खेल के दिग्गज' के रूप में मान्यता दी।

"सर बॉबी लाखों लोगों के हीरो थे, न केवल मैनचेस्टर या यूनाइटेड किंगडम में, बल्कि दुनिया भर में जहां भी फुटबॉल खेला जाता है।

“उनकी खेल भावना और सत्यनिष्ठा के लिए उतनी ही प्रशंसा की गई, जितनी एक फुटबॉलर के रूप में उनके उत्कृष्ट गुणों के लिए; सर बॉबी को हमेशा खेल के दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा, ”यूनाइटेड का बयान पढ़ें।

अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, चार्लटन 39 वर्षों तक निदेशक के रूप में यूनाइटेड की सेवा करते रहे।

"रोमांचक समाचार! हिंदुस्तान टाइम्स अब व्हाट्सएप चैनलों पर है, लिंक पर क्लिक करके आज ही सदस्यता लें और नवीनतम समाचारों से अपडेट रहें!" यहाँ क्लिक करें!

0/Post a Comment/Comments