विश्व कप 2023 के लिए ऐसी होगी 15 सदस्यीय भारतीय टीम, यशस्वी और रिंकू सिंह की चमकेगी किस्मत, तिलक वर्मा के पास होगा खुद को साबित करने का मौका

 


आईपीएल 2023 के बाद भारतीय टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है और उसके बाद एशिया कप एवं अक्टूबर-नवंबर में विश्व कप 2023. भारतीय टीम पिछले कुछ सालों से सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर आईसीसी टूर्नामेंट से बाहर हो जाती हैं, तो वहीं पिछली बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में इस बार भारत के पास 12 साल बाद एक बार फिर आईसीसी विश्व कप जीतने का मौका है.

भारत के मेजबानी में होगा इस बार विश्व कप 2023

भारत ने पिछली बार 2011 में विश्व कप की मेजबानी की थी और उसे धोनी की कप्तानी में जीतकर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को शानदार विदाई भी दी थी, लेकिन इस बार भारतीय टीम के पास एक बार फिर मौका होगा, कि वो विश्व कप 2023 जीते और एक बार फिर अपने खोए ख़िताब को हासिल करे.

इसके पहले 2015 में भारत को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था, उसके बाद विश्व कप 2019 में इंग्लैंड में भी भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के हाथो हार का सामना करना पड़ा था.

अब जब इस बार भारत में ही विश्व कप 2023 खेला जाना है, ऐसे में भारतीय टीम के पास मौका है कि वो अपने घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाए और एक बार फिर विश्व कप की ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाए.

अनुभवी खिलाड़ियों को दरकिनार कर युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जता सकती है बीसीसीआई

बीसीसीआई इस बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाले पैटर्न पर चलकर एक बार फिर ख़िताब हासिल करना चाहेगी. 2007 में जब भारतीय टीम को विश्व कप में शर्मनाक हार का सामना कर ग्रुप मैच से ही बाहर होना पड़ा था, तब टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में नई टीम तैयार की और अनुभवी खिलाड़ियों को घर बैठाया.

इसके बाद नई टीम लेकर महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 खेलने पहुंचे और उसे जीतकर भी लाए, इसी टूर्नामेंट में युवराज सिंह ने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए थे.

बीसीसीआई इस बार भी कुछ ऐसा ही कर सकती है और आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों पर विश्वास जता सकती है. इस साल आईपीएल में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने जिस तरह से पारी की शुरुआत की है, वो काबिलेतारीफ़ रही है, वहीं रिंकू सिंह ने जिस तरह से बतौर फिनिशर अपनी टीम को हारे हुए मैच जिताएं हैं वो भी काबिलेतारीफ़ रही है.

ऐसे में बीसीसीआई आईसीसी विश्व कप 2023 को ध्यान में रखकर एक बार फिर युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जता सकती है. आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिन्हें इस साल विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम में मौका मिल सकता है और जो 12 साल बाद एक बार फिर भारत के विश्व विजेता बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं.

यहाँ देखें विश्व कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल/ ऋषभ पंत (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रिंकू सिंह, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल.

0/Post a Comment/Comments