अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 50 शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, लिस्ट में 2 भारतीय


जब भी कभी क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों की बात की जाती है तो उसमें भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर का नाम जरूर सुमार रखता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज है और आज तक कोई भी खिलाड़ी उनके रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका है।

हालांकि, क्रिकेट की दुनिया में कई सारे खिलाड़ियों के नाम अलग-अलग रिकॉर्ड दर्ज हैं। लेकिन बल्लेबाजी के मामले में अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मात्र 8 ही बल्लेबाज ऐसे हैं जो 50 से अधिक शतक जड़ सके हैं। आइए यहां पर हम आपको उनमें से ही 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 50 शतक लगाए।

5 बल्लेबाज जिन्होंने सबसे तेज 50 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाए

#5. ब्रायन लारा:

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 50 से अधिक शतक लगाने वाले 8 बल्लेबाजों की सूची में सबसे नीचे आते हैं। हालांकि, वह सबसे तेज 50 शतक पूरे करने के मामले में 5वें स्थान पर हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के 465 पारियों में 50 शतक पूरे किए। लारा ने अपने करियर में वनडे क्रिकेट में 19 और टेस्ट क्रिकेट में कुल 34 शतक जड़े हैं।

#4. रिकी पोंटिंग:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार रिकी पोंटिंग के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 71 शतक दर्ज हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद तीसरे स्थान पर आते हैं। उन्होंने 418 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में 50 शतक पूरे किए थे।

#3. सचिन तेंदुलकर:

सचिन तेंडुलकरसचिन तेंदुलकर ने मात्र 16 साल की उम्र में साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। हालांकि उन्हें अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने में लगभग 2 साल का समय लगा। लेकिन उन्होंने उसके बाद से इतिहास रच दिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 34000 से भी अधिक रन बनाए और कुल 100 शतक जड़े।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 50 शतक पूरे करने के मामले में सचिन तेंदुलकर का नाम तीसरे स्थान पर आता है। उन्होंने 376 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। हालांकि, वह सबसे अधिक अंतर्राष्ट्रीय शतक (100) जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर मौजूद विराट कोहली उनसे 28 शतक दूर हैं।

#2. हाशिम अमला:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 55 शतक दर्ज हैं। वह अपने देश की ओर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर और सबसे अधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। अमला ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की 348 पारियों में 50 शतक पूरे किए थे।

#1. विराट कोहली:

रन मशीन और चेंज मास्टर के नाम से मशहूर भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के नाम कई सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे अधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

हालांकि, विराट कोहली और हाशिम अमला दोनों ने 348 पारियों में 50 शतक पूरा करने की उपलब्धि हासिल की थी। लेकिन इस बीच विराट कोहली ने कई सारे T20 इंटरनेशनल मैच भी खेले थे, जिसके चलते वह हाशिम अमला के रिकॉर्ड को क्रॉस नहीं कर सके।

0/Post a Comment/Comments