ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को दिया मात, तो भारत को हुआ फायदा, अब टीम इंडिया के साथ ये टीम खेल सकती है WTC का फाइनल

इस वक्त ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है. इस सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को तीन दिन के अंदर ही हरा दिया है. एक तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका को हराया तो दूसरी तरफ भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रन से हरा दिया है. इन दोनों परिणामों से भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जबर्दस्त फायदा हुआ है.

चौथे से दूसरे नम्बर पर आया भारत

बांग्लादेश सीरीज से पहले भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के रैंकिंग में चौथे स्थान पर था. लेकिन जैसे ही ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया वैस ही अफ्रीका दूसरे स्थान से हटकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है और भारत चौथे स्थान से हटकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

आप से बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में वही दो टीम पहुंचती हैं, जो रैंकिंग में पहले दो स्थान पर होती हैं. इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी, जिसमे न्यूजीलैंड चैंपियन बनी थी.

भारत के पास पांच मैच बचे हैं

ऑस्ट्रेलियाई टीम तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे लगभग अपनी जगह बना ही ली है. ऑस्ट्रेलिया के पास 76 प्रतिशत अंक है और वह रैंकिंग में शीर्ष पर है. भारत दूसरे नम्बर पर 55 प्रतिशत अंक के साथ मौजूद है और भारत के पास अभी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से पहले पांच टेस्ट मैच बचे हुए हैं.

भारत को एक टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ और चार टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं. भारत के लिए प्लस प्वाइंट यह है कि भारत को बचे हुए मुक़ाबले में चार मुक़ाबले भारत में खेलने हैं.

वहीं दक्षिण अफ्रीका के पास अभी चार टेस्ट मैच बचे हैं. अफ्रीका 54 प्रतिशत अंक है और वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के पास विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से पहले चार टेस्ट मैच खेलने हैं, जिसमे से दो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और दो वेस्टइंडीज के खिलाफ. अगर दक्षिण अफ्रीका को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है तो बचे हुए मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा.

0/Post a Comment/Comments