3 आईपीएल कप्तान जो आगे चलकर भारतीय टीम के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं, नंबर 2 को बिल्कुल पसंद नही करते फैंस


विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम की कमान वर्तमान समय में रोहित शर्मा के हाथों में है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनकी कप्तानी काफी सफल साबित हुई है। लेकिन मल्टीनेशन टूर्नामेंट्स में उन्हें अब तक सफलता नहीं मिल सकी है। हालांकि, कई सारे लोग यह मानते हैं कि रोहित शर्मा ही वह कप्तान हैं, जो भारत के आईसीसी ट्रॉफी के 9 सालों का सूखा समाप्त कर सकते हैं।

पिछले कुछ सालों में रोहित शर्मा बड़े स्तर पर 4 टूर्नामेंट में कप्तानी कर चुके हैं और उनमें से 2 टूर्नामेंट में भारतीय टीम चैंपियन रही है। पहली बार 2018 में निदहास ट्रॉफी और उसी साल एशिया कप। मजेदार बात यह है कि, दोनों ही टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ ही खेला गया था। हालांकि, नियमित कप्तान बनने के बाद वह एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाए।

आईपीएल समाप्त होने के ठीक बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने आईपीएल में भारतीय कप्तानों के अच्छे प्रदर्शन को लेकर बयान दिया था। उस बयान से यह संकेत मिला था रोहित शर्मा के बाद आगे चलकर आईपीएल में बेहतरीन कप्तानी करने वाला ही कोई खिलाड़ी भारतीय टीम का कप्तान बन सकता है।

टी20 सीरीज शुरू होने से पहले राहुल द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा था, "यह अच्छी बात है कि कई भारतीय कप्तानों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हार्दिक उनमें से एक था। केएल और संजू ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और श्रेयस ने भी।”

3 आईपीएल कप्तान जो आगे चलकर भारतीय टीम के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं।

नीचे हम आपको उन 3 आईपीएल कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आगे चलकर भारतीय टीम के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं।

#3. ऋषभ पंत:

24 वर्षीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को कई सारे लोग भारतीय टीम के अगले कप्तान के रूप में देखना चाहते हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से लेकर 19 जून तक घरेलू सरजमीं पर खेली जाने वाली T20I सीरीज में भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान थे। उनके नेतृत्व में भारत को शुरुआती 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि अगले 2 मैचों में जीत मिली थी। यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ था, क्योंकि अंतिम मुकाबला बारिश के चलते नो रिजल्ट रहा था।

#2. केएल राहुल:

केएल राहुल ने आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से कप्तानी करते हुए अपनी टीम को एलिमिनेटर तक पहुंचाया था। वे भारतीय टीम की ओर से 1 T20I (1 जीत), 2 टेस्ट (1 जीत) और 7 वनडे(4 जीत) मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। वे भी भारतीय टीम के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं। हालांकि केएल राहुल के हालिया प्रदर्शन को देखकर फैंस उनसे काफी नाराज दिख रहे हैं वही उन्हें टीम से बाहर निकालने की भी मांग कर रहे हैं।

#1. श्रेयस अय्यर:

वर्तमान समय में श्रेयस अय्यर तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम में अपनी जगह बना चुके हैं। हालांकि, T20I फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव के चलते उन्हें थोड़ा बहुत नजरअंदाज जरूर किया जाता है। लेकिन फिर भी वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पक्की कर रहे हैं।

श्रेयस अय्यर 2018 से ही आईपीएल में कप्तानी करते नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं, वो घरेलू क्रिकेट में भी मुंबई की ओर से कई मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। यदि वे लगातार अपने बेहतर प्रदर्शन को जारी रखते हैं और तीनों फॉर्मेट में लगातार भारत के लिए खेलते हैं तो यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि वह आगे चलकर टीम के कप्तान भी बन सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments