विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इन 2 टीमों का फाइनल खेलना लगभग तय, भारत की स्थिति खराब, फाइनल खेलने के लिए टीम इंडिया को करना होगा ये काम


ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम रही. ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को लगातार दो मैचों में हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया है. इस सीरीज जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की स्तिथी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बहुत ही मजबूत हो गई है. वही ऑस्ट्रेलिया के इस सीरीज जीत से भारत को बहुत ही नुकसान हुआ है. आइए इस लेख में जानते हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का सारा गणित.

ऑस्ट्रेलिया पहुंच सकती है फाइनल में

ऑस्ट्रेलिया इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका में शीर्ष पर मौजूद है. ऑस्ट्रेलिया के पास इस वक्त 75 प्रतिशत अंक है. वहीं इस लिस्ट में दूसरे नम्बर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है, जिसके पास अभी 60 प्रतिशत अंक है. दिलचस्प है कि पहले और दूसरे नम्बर की टीम के प्रतिशत में 15 अंकों का अंतर है.

वहीं तीसरे नम्बर पर श्रीलंकाई टीम है, जिसके पास 53.33 अंक है. चौथे नम्बर भारतीय टीम है, जिसके पास 52.08 अंक है. भारत को अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जगह बनाना है, तो भारत को आने वाले सारे सीरीज को बहुत ही अच्छे तरीके से जीतना होगा.

कैसे पहुंच सकता है भारत फाइनल में

भारत को अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाना है तो पहले तो उनको बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज को 2-0 से जीतना होगा. वही इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के साथ बार्डर-गावस्कर ट्राफी खेलना है. बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी में चार टेस्ट होता है.

अगर भारत इस सीरीज को भी 3-0 या 4-0 से जीत लेता है भारत आराम से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध खेल सकता है. पिछले टेस्ट विश्व चैम्पियनशिप में भारत फाइनल में क्वालिफाई कर चुका था, लेकिन न्यूजीलैंड  भारत को फाइनल में हरा दिया था.

उस वक्त भारत के कप्तान विराट कोहली हुआ करते थे, लेकिन बीसीसीआई के विवाद के चलते विराट अब टेस्ट के कप्तान नही हैं, वह अब एक बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं.

0/Post a Comment/Comments