जन्मदिन विशेष: जोंटी रोड्स - साउथ अफ्रीकी दिग्गज खिलाड़ी के करियर के 5 यादगार पल

Birthday Special: Jonty Rhodes - 5 memorable moments of the South African legend's career

शायद, दुनिया के अब तक के सबसे महान क्षेत्ररक्षक, जोंटी रोड्स आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे हैं और वह कुछ अविश्वसनीय क्षेत्ररक्षण प्रदर्शनों में शामिल थे। दक्षिण अफ्रीका परंपरागत रूप से पीढ़ियों से एक उत्कृष्ट क्षेत्ररक्षण पक्ष रहा है लेकिन रोड्स के पास कुछ असाधारण था जो बहुत से लोग सक्षम नहीं थे। आइए हम रोड्स के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के पांच सबसे प्रतिष्ठित क्षणों पर एक नजर डालते हैं:

एक विकल्प के रूप में मैन ऑफ द मैच

जोंटी रोड्स 12वें खिलाड़ी के रूप में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले पहले क्रिकेटर थे और खेल में इस तरह का कोई उदाहरण फिर से नहीं मिला है। यह प्रथम श्रेणी के खेल के दौरान था जब रोड्स ने अपने अविश्वसनीय क्षेत्ररक्षण कौशल का प्रदर्शन किया और एक क्षेत्ररक्षक के रूप में सात बर्खास्तगी में शामिल हो गए, जिसके परिणामस्वरूप पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

रोड्स ने 1992 विश्व कप में इंजमाम-उल-हक़ को आउट करने के लिए हवा में उड़ान भरी

जब फील्डिंग की बात आती है तो रोड्स कभी भी डाइविंग या हवा में उड़ने से नहीं डरते और 1992 के विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ उनके अभूतपूर्व प्रयास को हमेशा याद किया जाता है। इंजमाम 48 रन पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, जब वह पैड्स पर लगे और गेंद के पॉइंट डायरेक्शन में जाने पर सिंगल के लिए आधा भाग गए। रोड्स को इंजमाम को रन आउट करने के मौके का एहसास हुआ और वह दौड़े और हवा में उड़कर तीनों स्टंप को हटा दिया।

वनडे में 100 कैच लेने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी

जोंटी रोड्स ने डेमियन मार्टिन को आउट करने के लिए पॉइंट रीजन में शानदार कैच लपका और इस प्रक्रिया में एकदिवसीय मैचों में 100 कैच लेने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बन गए। मखाया एनटीनी ने एक अच्छी चौड़ी फुल डिलीवरी फेंकी और मार्टिन ने इसे रोड्स के बाईं ओर क्रीम किया, हालांकि, बाईं ओर एक आश्चर्यजनक गोता लगाने से रोड्स को एक चीखने वाला पकड़ने में मदद मिली।

रोड्स ने बुलेट थ्रो के साथ उड़ते हुए स्टंप को भेजा

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट मैच में, रोड्स ने दो मौकों पर स्टंप्स को मारने की कोशिश की और बल्लेबाज को स्थिर रखने के लिए एक मूंछ से चूक गए। हालांकि, वह तीसरे प्रयास के लिए दौड़ता हुआ आया, गेंद को इकट्ठा किया, और एक स्टंप पैकिंग भेजने के लिए एक बुलेट थ्रो के साथ स्टंप पर मारा। यह एलन बॉर्डर का बड़ा विकेट था और पूरे दक्षिण अफ्रीकी पक्ष ने रन आउट को संजोया।

रोड्स ने डेसमंड हेन्स के साथ स्प्रिंट रेस जीती

दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के बीच एकदिवसीय मैच में 1993 में, रोड्स की डेसमंड हेन्स के खिलाफ एक स्प्रिंट लड़ाई थी जो अविश्वसनीय थी। हेन्स ने डिलीवरी का बचाव किया और दूसरे छोर पर पहुंचने के लिए तेज थे, हालांकि, रोड्स हेन्स की तुलना में तेज दौड़े और निचले हाथ के थ्रो के साथ बेल्स से छुटकारा पा लिया।

0/Post a Comment/Comments