3 कारण क्यों एमएस धोनी है IPL के बेस्ट कप्तान, युवा खिलाड़ियों के लिए बन चुके मिसाल

 


MS Dhoni: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आगाज 2008 में हुआ था। तब से लेकर अब तक 16 सीजन खेले गए हैं और इनमें से 10 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) फाइनल में पहुंचने में सफल रही। इतना ही नहीं इन 16 में से 2 सीजन में तो सीएसके ने हिस्सा भी नहीं लिया था। इससे स्पष्ट होता है कि चेन्नई आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक हैं।

सीएसके की इस सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का बताया जाता है। धोनी अपनी कप्तानी में पीली जर्सी वाली टीम को 5 बार ख़िताब जीताने में सफल हुए हैं। यही वजह है कि माही को आईपीएल का बेस्ट कप्तान भी कहा जाता है। आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको ऐसे 3 कारण बताएंगे, जो धोनी की शानदार कप्तानी की मिसाल देते हैं।

आईपीएल के बेस्ट कप्तान हैं MS Dhoni

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह मुश्किल से मुश्किल परीस्थिति में खुद को शांत रखते हैं। यही वजह है कि फैंस उन्हें कैप्टन कूल भी कहते हैं। धोनी (MS Dhoni) की कूलनेस उन्हें सही फैसले लेने में मदद करती है, जो अक्सर विपक्षियों पर भारी पड़ती है। अपने लगभग 15 साल के क्रिकेट करियर में बेहद कम वाकिए हुए, जबकि धोनी को गुस्से में देखा गया।

इसके अलावा धोनी की कप्तानी में खेल चुके खिलाड़ी यह स्वीकार कर चुके हैं कि धोनी उनके ऊपर योजनाएं थोपते नहीं हैं। वे खिलाड़ियों को उनके मन मुताबिक आजादी से खेलने देते हैं। कुछ मैच में फ्लॉप होने के बावजूद धोनी प्लेइंग इलेवन चेंज नहीं करते हैं, जिससे खिलाड़ियों में आत्मविश्वास बढ़ता है।

युवा खिलाड़ियों के लिए बन चुके हैं मिसाल

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का करियर अपने अंतिम पड़ाव पर है। मगर इसके बावजूद वो किसी भी मुकाबले को अकेले के दम पर पलटने का माद्दा रखते हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से देखा गया है कि धोनी अपनी बल्लेबाजी पोजीशन युवा खिलाड़ियों के छोड़ देते हैं। पांचवें-छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले धोनी काफी निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हैं, जिससे उनके आंकड़े प्रभावित होते हैं, लेकिन युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल जाता है। यही वजह है कि सभी युवा खिलाड़ी माही का सम्मना करते हैं।

0/Post a Comment/Comments