IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन इतिहास रचने की दहलीज पर, भारत का कोई गेंदबाज नहीं बना पाया ये रिकॉर्ड

 


India vs England 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के पास दो खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट हासिल किए थे।

500 टेस्ट विकेट

अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे करने के लिए 4 विकेट की दरकार है। फिलहाल भारत का सिर्फ एक और दुनिया के कुल आठ खिलाड़ी इस आंकड़े तक पहुंचे हैं। अश्विन ने 96 टेस्ट की 181 पारियों 496 विकेट हासिल किए हैं।

बता दें कि टेस्ट में सबसे तेज 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने सिर्फ 87 मैच में यह कारनामा किया था। 105 मैच के साथ अनिल कुंबले इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। अश्विन दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन सकते हैं, जिन्होंने 100 से कम टेस्ट में 500 विकेट पूरे किए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट

अश्विन अगर 6 विकेट हासिल कर लेते हैं तो भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 100 विकेट लेने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।  अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 टेस्ट की 37 पारियों में 94 विकेट चटकाए हैं। दोनों टीमों के बीच टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम है। जिन्होंने भारत के खिलाफ 35 टेस्ट की 66 पारियों में 139 विकेट लिए हैं। 

गौरतलब है कि हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 28 रन से हार का सामना करना पड़ा था। फिलहाल मेजबान टीम सीरीज में 1-0 से पीछे है। 

0/Post a Comment/Comments