रोहित शर्मा ने विराट कोहली की तारीफ में पढ़े कसीदे, बोले उनका देखकर सीखी टेस्ट कप्तानी


भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने एक बार फिर पूर्व कप्तान और टीम साथी विराट कोहली के प्रति सम्मान दिखाया जब उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने कोहली को देखकर टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी सीखी है।

विराट कोहली यकीनन भारत के सबसे महान टेस्ट कप्तान हैं। कोहली के नेतृत्व में, भारत ने एक भी घरेलू टेस्ट श्रृंखला नहीं हारी - और घरेलू मैदान पर केवल दो टेस्ट मैच हारे - और ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीती। कोहली ने तेज गेंदबाज विकसित करने की संस्कृति लाई, एक ऐसा गेंदबाजी आक्रमण तैयार किया जो विदेशी टेस्ट में 20 विकेट ले सके। विराट कोहली के कार्यकाल में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में कुछ यादगार टेस्ट मैच जीत दर्ज कीं।

हालाँकि, सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाले बीसीसीआई के साथ अपने मुद्दों के बीच, दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला हारने के बाद, विराट कोहली ने 2022 में पद से इस्तीफा दे दिया।

विपक्षी टीम पर दबाव बनाए रखना मैंने विराट कोहली से सीखा: रोहित शर्मा

रोहित शर्मा उस रिक्त पद को लेने की दौड़ में सबसे आगे थे और उन्होंने ले लिया। हालाँकि, भारत इस साल WTC 2023 का फाइनल ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। हालाँकि, भारत ने बांग्लादेश और वेस्टइंडीज में टेस्ट श्रृंखला जीती है और रोहित के नेतृत्व में 2023 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को घरेलू मैदान पर हराया है। शर्मा की अगली बड़ी चुनौती दक्षिण अफ्रीका में 26 दिसंबर से शुरू होने वाली 2 टेस्ट मैचों की सीरीज है। भारत ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

इस साल की शुरुआत में, रोहित शर्मा ने स्वीकार किया कि उन्होंने कोहली को टेस्ट कप्तान के रूप में देखकर बहुत सारी चीजें सीखीं।

“फील्ड को सही तरीके से सेट करते हुए, जब मैं एक खिलाड़ी के रूप में खेल रहा था, तब विराट कप्तानी कर रहे थे। मैंने एक बात नोटिस की कि भले ही हमें विकेट न मिले, लेकिन दबाव तो होना ही चाहिए ताकि विपक्षी गलती न कर दे। यह कुछ ऐसा है जो मैंने तब सीखा जब विराट कप्तानी कर रहे थे और ये लोग गेंदबाजी कर रहे थे, ” रोहित ने इस साल की शुरुआत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला के दौरान नागपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।

“मैं अब यही करने की कोशिश कर रहा हूं, बस उस दबाव को लागू करें, विकेट से बहुत उत्साहित न हों। विकेट हर गेंद पर नहीं मिलने वाला है, यह उस तरह से नहीं आने वाला है। अगर ऐसा होता है तो ऐसा कुछ नहीं है. हमें खुद को याद दिलाना होगा कि ऐसा बार-बार नहीं होने वाला है। हमें कड़ी मेहनत करते रहने की जरूरत है।”

0/Post a Comment/Comments