WATCH: गेंद पकड़ते वक्त हाथ में था तौलिया, फील्डर की गलती से मिले बैटिंग टीम को 5 रन

 


क्रिकेट के ज्यादातर नियमों के बारे में फैंस जानते हैं लेकिन इस खेल के कुछ नियम ऐसे हैं जो समय के साथ अजीबोगरीब घटनाओं के चलते पता चलते हैं। ऐसे ही एक नियम के बारे में फैंस को तब पता चला जब महिला बिग बैश लीग 2023 के 49वें मैच में ब्रिस्बेन हीट की बॉलर अमेलिया केर ने उस समय गेंद को पकड़ा जब उनके हाथ में तौलिया था, उनकी इस गलती के कारण सिडनी सिक्सर्स को 5 पेनल्टी रन मिल गए।

शायद इस घटना से पहले बहुत कम फैंस ये जानते होंगे कि अगर हाथ में तौलिया है तो उस समय अगर फील्डर गेंद को पकड़ लेता है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 पेनल्टी रन मिल जाते हैं। ये घटना सिडनी की बल्लेबाजी के 10वें ओवर में घटित हुई जब एमेलिया केर गेंदबाजी कर रही थीं। इस ओवर की दूसरी गेंद पर एशले गार्डनर ने लॉन्ग ऑन की तरफ शॉट लगाया और सिंगल पूरा किया।

लॉन्ग ऑन पर खड़ी फील्डर ने गेंद को वापस एमेलिया के पास थ्रो किया लेकिन अमेलिया ने इस गेंद को पकड़ते वक्त तौलिए को भी अपने हाथों में ही रखा था और जैसे ही गेंद तौलिए से टकराई वैसे ही मैदानी अंपायर ने ब्रिस्बेन पर पांच रनों की पेनल्टी लगा दी। इस अजीबोगरीब घटना को देखकर हर कोई हैरान था और शायद न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाली अमेलिया केर के करियर में ऐसा कभी नहीं हुआ था और हो सकता है कि उन्हें भी इस नियम के बारे में नहीं पता था इसीलिए वो ये गलती कर बैठी। अमेलिया ने न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल स्तर पर अब तक 65 वनडे और 65 टी-20 मैच खेले हैं।

मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम 28.2.1 के मुताबिक, अगर फील्डर गेंद को रोकने के लिए अपने शरीर के अलावा किसी कपड़े, ग्लव्स, हेलमेट, चश्मे इत्यादि का इस्तेमाल करता है, तो सामने वाली टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन दिए जाते हैं। इतना ही नहीं, पेनल्टी के अलावा अगर बल्लेबाज दौड़कर रन लेता है, तो वो भी टीम के खाते में जोड़े जाते हैं। 

अगर इस मैच की बात करें तो सिडनी सिक्सर्स की टीम ने महिला बिग बैश लीग के 49वें मैच में ब्रिस्बेन हीट को 6 विकेट से हरा दिया।

0/Post a Comment/Comments