World Cup 2023: सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ने पर क्रिस गेल ने की हिटमैन रोहित शर्मा की तारीफ, पोस्ट हुआ वायरल


 “मैं क्रिस गेल के छक्के मारने के रिकॉर्ड को तोड़ना चाहता हूं। मैंने जिंदगी में कभी नहीं सोचा था कि मैं क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ूंगा. यह मज़ेदार है (मांसपेशियों को मोड़ना),” रोहित शर्मा ने पिछले महीने एक स्पष्ट साक्षात्कार में पत्रकार विमल कुमार से कहा था। अब इस बयान के एक महीने बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने आखिरकार बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है।

हां, रोहित ने बुधवार को दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ आईसीसी विश्व कप 2023 मैच के दौरान यूनिवर्स बॉस - क्रिस गेल को पीछे छोड़ते हुए सभी प्रारूपों में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रोहित शर्मा ने बुधवार, 11 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 2023 विश्व कप मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने रिकॉर्ड-तोड़ शतक के साथ शो को चुरा लिया।

क्रिस गेल ने रोहित का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उनकी सराहना की

उन्होंने महज 84 गेंदों पर 131 रनों की तूफानी पारी खेली। उनकी पारी में 16 चौके और 5 छक्के शामिल थे। रोहित शर्मा ने अपनी सनसनीखेज पारी से कई रिकॉर्ड तोड़े। कईयों के बीच उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा.

क्रिस गेल ने 553 छक्कों (551 पारियों) का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे रोहित ने केवल 473 पारियों में पार कर लिया। वह अब 554* छक्कों के साथ इस सूची में शीर्ष पर बैठे हैं।

सभी प्रारूपों में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय छक्के

रोहित शर्मा (भारत) - 554 छक्के*

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)- 553 छक्के

शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)- 476 छक्के

ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड)- 398 छक्के

मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड)- 383 छक्के

एमएस धोनी (भारत) - 359 छक्के

सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)- 352 छक्के

इयोन मोर्गन (इंग्लैंड)- 346 छक्के

एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)- 328 छक्के

जोस बटलर - 312 छक्के*

(* - 2023 में सक्रिय खिलाड़ियों को दर्शाता है)

इस बीच, जैसे ही रोहित शर्मा ने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, सोशल मीडिया पर प्रशंसकों की अद्भुत प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई, जो शांत नहीं रह सके। क्रिकेटरों और विशेषज्ञों से लेकर प्रशंसकों तक, सभी ने अपने सोशल मीडिया पर हिटमैन की नई उपलब्धि की सराहना की। कई लोगों के बीच, इस रिकॉर्ड के पूर्व धारक, यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने भी अपने सोशल मीडिया पर भारतीय कप्तान के लिए एक विशेष संदेश पोस्ट किया।

गेल ने भारतीय कप्तान के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, जिसमें वे अपनी वही जर्सी नंबर 45 दिखाते हुए देखे जा सकते हैं:

हिटमैन के लिए क्रिस गेल की कहानी देखें:

रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड तोड़े:

इसके अलावा, यह  उनकी 19वीं पारी में 7वां विश्व कप शतक था। उन्होंने दिखाया कि वह बड़े मंच पर कितने निरंतर रहे हैं और साबित किया कि उनका इतना सम्मान क्यों किया जाता है। वह विश्व कप में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक लगाने के कपिल देव के चार दशक पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, केवल 63 गेंदों में ट्रिपल-फिगर के आंकड़े तक पहुंच गए  ।

रोहित ने अपनी शानदार पारी से तोड़े रिकॉर्ड की सूची:

- विश्व कप में सर्वाधिक शतक।

– इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के.

- विश्व कप में किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक छक्के।

– एक वनडे मैच में भारत के लिए पावरप्ले में सर्वाधिक रन।

- विश्व कप इतिहास में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज़ शतक।

0/Post a Comment/Comments