World Cup 2023: रनमशीन विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेलकर वो रिकॉर्ड बना दिया जो दुनिया का कोई क्रिकेटर नहीं बना पाया

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli vs New Zealand) ने धर्मशाला में रविवार (22 अक्टूबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले में अपनी शानदार अर्धशतकीय पारी से वो रिकॉर्ड बना दिया जो पहले कोई क्रिकेटर नहीं कर पाया। कोहली ने 104 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 95 रन की विजयी पारी खेली। 

ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर

कोहली ने आईसीसी लिमिटेड ओवर टूर्नामेंट (वनडे और टी-20 इंटरनेशनल) में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं औऱ ऐसा करने वाले वह दुनिया के इकलौते क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने  को पीछे छोड़ा जिन्होंने लिमिटेड ओवर टूर्नामेंट में 2942 रन बनाए थे। 

रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस स्कोर बनाने के मामले में कोहली संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। यह 12वीं बार है जब कोहली ने वर्ल्ड कप में 50 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। इस लिस्ट में कुमार संगाकारा और शाकिब अल हसन की बराबरी की। वहीं बतौर भारतीय उन्होंने रोहित शर्मा (11 बार) को पीछे छोड़ा। 21 बार के साथ सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। 

इस विजयी पारी के साथ ही कोहली वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं, उनके पांच मैच में 354 रन हो गए हैं। कोहली ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा हैं, जो 5 मैच में 311 रन बना चुके हैं।

गौरतलब है कि कोहली की इस शानदार पारी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरा दिया। वनडे वर्ल्ड कप में 2003 के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की यह पहली जीत है। इस टूर्नामेंट में भारत की लगातार जीत है औऱ टीम पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है। 


0/Post a Comment/Comments