World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों को इन 7 गेंदबाजों से ख़तरा, कर चुके हैं कई कमाल


 इस बार वनडे वर्ल्ड कप का आगाज भारत में 5  अक्टूबर से हो चुका है। दुनिया के 10  टीमों के बीच ट्रॉफी के लिए जद्दोजहद देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि टूर्नामेंट का शुरूआती मैच न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच 5  अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया जहां न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया दिया। अब ऐसे में वर्ल्ड कप में दुनिया के नामचीन गेंदबाज और बल्लेबाज  अपने खेलों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते नजर आ सकते हैं। आइये  जानते हैं इन गेंदबाजों के बारे में जो इस बार वर्ल्ड कप में अपने गेंद से कमाल का प्रदर्शन कर सकते हैं। 

जसप्रीत बुमराह 

इस भारतीय गेंदबाज को क्रिकेट जगत में भला कौन नहीं जानता होगा। अपने गेंद से बड़े-बड़े बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले बुमराह ने हाल में खत्म हुए एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम को आठवीं बार एशिया कप चैंपियन  बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 साल 2022 में पीठ में चोट का शिकार हुए बुमराह ने इंडिया-आयरलैंड सीरीज से भारतीय टीम में वापसी की है। हालांकि एशिया कप के सुपर 4  मुकाबले के दौरान भी बुमराह को पैर की अंगुली में चोट लगने  की खबर सुर्ख़ियों में छायी रही थी।

आपको बता दें कि वनडे में अबतक 126  विकेट लेने का कारनामा कर चुके बुमराह के औसत से गेंदबाजी करते हैं। आपको बता दें कि बुमराह के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं जो इस समय चुनिंदा खिलाड़ियों के नाम ही है। 

आपको बता दें कि साल 2022  में इंग्लैंड दौरे पर वनडे के एक मैच के दौरान बुमराह ने इंग्लिश बल्लेबाजों के परख्च्चे उधेड़ते हुए 19  रन देकर 6  वि

ट्रेंट बोल्ट 

न्यूज़ीलैंड के इस गेंदबाज ने इस साल बेहतरीन प्रदर्शन से सभी क्रिकेट फैंस का भरपूर मनोरंजन किया है।  बोल्ट ने बांग्लादेश से खेले गए वनडे सीरीज के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

 इसके अलावे इंग्लैंड से खेले गए चार वनडे मैचों की सीरीज में बोल्ट ने शनदार प्रदर्शन करते हुए 51  रन देकर 5  विकेट झटके थे। 

साल 2019  में खेले गए वर्ल्ड कप के  सेमीफाइनल में बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी कर अपनी टीम को वर्ल्ड कप फेवरेट भारतीय टीम पर 18  रनों की जीत दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई थी।

मिचेल स्टार्क 

ऑस्ट्रेलिया के इस धुरंधर  बल्लेबाज की गेंदबाजी से हर बल्लेबाज  खौफ खाता है। अपनी गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चित करने वाले मिचेल स्टार्क के साल 2015  वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान किये गए कमाल को भला कौन नहीं जानता है। 

2015  वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान उनकी इन स्विंग यॉर्कर ने न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज ब्रेंडन  मैकुलम को बोल्ड कर दिया था। मिचेल ने साल 2019 में इंग्लैंड एन्ड वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप में शनदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये थे।

 2019 वनडे वर्ल्ड कप में मिचेल ने 27 विकेट झटके थे और पूरे टूर्नामेंट के दौरान वह लीडिंग विकेटकर रहे। हाल में ही खेले गए भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के दौरान मिचेल स्टार्स को आराम दिया गया था ताकि वह आने वाले वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन कर सके।

 5  अक्टूबर से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में यह ऑस्ट्रेलिआई गेंदबाज एक बार फिर से बल्लेबाजों के परेशानी का सबब बन सकता है।

केशव महाराज 

अपने गेंदबाजी की फिरकी में  बड़े-बड़े बल्लेबाजों को फंसाने वाले इस साउथ अफ्रीकन बॉलर ने ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन  किया था।

 केशव महाराज ने इस सीरीज के दौरान कुल 8  विकेट झटककर साउथ अफ्रीकन टीम को ऑस्ट्रेलिया पर 3 -2  से सीरीज फतह करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 

केशव महाराज के नाम का इकॉनमी स्ट्राइक रेट 4.69 है जो वर्ल्ड  क्रिकेट में सबसे कम है। आने वाले वर्ल्ड कप में केशव की गेंदबाजी बल्लेबाजों को तंग कर सकती है। 

शाहीन अफरीदी 

इस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने साल 2023  में धमाल मचाते हुए पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। वनडे वर्ल्ड रैंकिंग में दसवें स्थान पर काबिज इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने एशिया कप के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 7  विकेट झटके थे। 

भारत के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने स्टार बल्लेबाज   विराट कोहली और रोहित शर्मा को पवेलियन का रास्ता दिखाया था । ऐसे में इस बॉलर के सहारे पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप में बड़े-बड़े टीमों के होश उड़ा सकती है।

आदिल रशीद 

इस इंग्लिश गेंदबाज ने अपनी शानदार गेंदबाजी से साल 2019  में खेले गए वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

2009  में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले आदिल रशीद ने 2019  क्रिकेट वर्ल्ड कप में कुल 11  विकेट अपने नाम किये थे।

मुस्ताफ़िज़ुर रहमान 

अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से बड़े बड़े बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले मुस्ताफ़िज़ुर रहमान का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। 

आपको बता दें कि साल 2019  में इंग्लैंड और वेल्स की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप में मुस्ताफ़िज़ुर ने 20  विकेट अपने नाम किये थे और वह इंग्लिश क्रिकेटर जोफ्रा आर्चर के साथ विकेट लेने के मामले में संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे थे।

0/Post a Comment/Comments