T20I सीरीज में अफ्रीका की टीम ने 9 में 9 मैच जीतकर चौंकाया, फाइनल में मामला पलटने से बचा


नाइजीरिया में 4 से 15 अक्टूबर तक 4 टीमों के बीच 2023 West Africa Trophy का आयोजन किया गया। फाइनल में नाइजीरिया ने रवांडा को 17 रनों से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया, वहीं सिएरा लियोन ने तीसरे स्थान के मुकाबले में घाना को 6 विकेट से हराया। लीग स्टेज में नाइजीरिया पहले स्थान पर रही थी, वहीं रवांडा और घाना ने 4-4 मैचों में जीत हासिल की थी, लेकिन नेट रन रेट में रवांडा ने बाज़ी मारी और दूसरे स्थान पर रहे।

फाइनल में नाइजीरिया ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 103/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में रवांडा की टीम 86/8 का स्कोर ही बना सकी। नाइजीरिया के आइजैक डनलडी (44 एवं 1/10) को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

लीग स्टेज में सभी टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 3-3 मैच खेले। नाइजीरिया ने रवांडा को 54 रन, 6 विकेट और 8 विकेट से हराया था, वहीं इसके अलावा घाना को 35 रन, 82 रन और 5 विकेट एवं सिएरा लियोन को 63 रन, 9 विकेट और 53 रन से हराया था। रवांडा ने लीग स्टेज में सिएरा लियोन को 33 रन और 5 विकेट एवं घाना को 47 रन और 9 विकेट से हराया था।

घाना ने लीग स्टेज में सिएरा लियोन को 3 विकेट, 8 विकेट और 5 रन से हराया, वहीं रवांडा के खिलाफ एक मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में जीत दर्ज की थी। सिएरा लियोन ने टूर्नामेंट की एकमात्र जीत रवांडा के खिलाफ दर्ज की और उन्हें रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराया था।

नाइजीरिया के आइजैक ओकपे ने सबसे ज्यादा 17 विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। बल्लेबाजी में नाइजीरिया के ही सुलेमान रुनसेवे ने सबसे ज्यादा 229 रन बनाये और पारी में सर्वाधिक स्कोर (80 vs घाना) का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम रहा। पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड रवांडा के एमानुएल सेबरेम (4/6 vs घाना) के नाम रहा।

पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड नाइजीरिया (155/6 vs सिएरा लियोन) के नाम रहा, वहीं पारी में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड रवांडा के नाम रहा जो एक मैच में नाइजीरिया के खिलाफ सिर्फ 24 रनों पर ढेर हो गये।

0/Post a Comment/Comments