वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत के टॉप 5 सबसे उम्रदराज कप्तान


भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनना भारत के हर व्यक्ति का सपना होता है। भारतीय टीम के कप्तान की बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है और लगभग हर बड़े इवेंट के पोस्टर पर उनका चेहरा मौजूद रहता है। आमतौर पर क्रिकेट में देखा जाता है कि सबसे उम्रदराज खिलाड़ी ही कप्तान होते हैं क्योंकि उनके पास काफी अनुभव होता है।

टी20 टीम प्रबंधन में युवा कप्तान रखने का चलन थोड़ा बदल गया है लेकिन अभी भी ऐसी टीमें हैं जो पुराने कप्तान को भी रखना पसंद करती हैं। आज के इस लेख में हम ICC विश्व कप इतिहास में टीम इंडिया के शीर्ष पांच सबसे उम्रदराज कप्तानों पर नज़र डालेंगे:

5. विश्व कप में भारत के सबसे उम्रदराज कप्तानों में से एक: एमएस धोनी - 33 साल और 262 दिन

एमएस धोनी ने आखिरी बार 2015 विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भव्य मंच पर भारतीय टीम की कप्तानी की थी। उस मैच की तारीख पर उनकी उम्र 33 साल और 262 दिन थी।

4. विश्व कप में भारत के सबसे उम्रदराज कप्तानों में से एक: एस वेंकटराघवन - 34 साल और 56 दिन

एस वेंकटराघवन 34 साल और 56 दिन के थे जब उन्होंने 1979 विश्व कप में भारत की कप्तानी की थी। उस वर्ष भारत का कोई यादगार अभियान नहीं रहा।

3. राहुल द्रविड़- 34 साल 71 दिन

2007 विश्व कप में राहुल द्रविड़ ने भारत की कप्तानी की। भारत का अभियान निराशाजनक रहा जहां उसे बांग्लादेश और श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा। कप्तान के रूप में अपने आखिरी मैच में द्रविड़ 34 साल और 71 दिन के थे।

2. मोहम्मद अज़हरुद्दीन - 36 साल और 124 दिन

विश्व कप चरण में भारतीय कप्तान के रूप में अपनी आखिरी उपस्थिति में मोहम्मद अज़हरुद्दीन 36 वर्ष और 124 वर्ष के थे। यह वर्ष 1999 की बात है। उन्होंने कई विश्व कप प्रतियोगिताओं में भारत की कप्तानी की।

1. रोहित शर्मा- 36 साल 161 दिन

रोहित शर्मा इस समय आईसीसी वनडे विश्व कप इतिहास में भारत के कप्तान के रूप में पदार्पण कर रहे हैं । वह 36 साल और 161 दिन के हैं और चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

0/Post a Comment/Comments