शुबमन गिल के 5 रिकॉर्ड जो कोई भी क्रिकेटर हासिल नहीं कर पाया

शुबमन गिल क्रिकेट जगत के शीर्ष उभरते सितारों में से एक हैं। भारतीय ओपनर आज अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं. गिल अगले महीने सीनियर स्तर पर विश्व कप में पदार्पण करेंगे, लेकिन वह पहले ही वर्ष 2018 में अंडर-19 स्तर पर विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

2018 अंडर-19 विश्व कप जीतने के बाद से गिल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने खुद को भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक के रूप में स्थापित किया है। आज उनके 24वें जन्मदिन पर, यहां युवा भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए शीर्ष पांच विश्व रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं।

1.शुभमन गिल ने 23 साल की उम्र में वनडे में 200 रन बनाए

गिल इस साल की शुरुआत में एकदिवसीय दोहरे शतक के साथ क्रिकेटरों की विशिष्ट सूची में शामिल हो गए। उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। गिल ने वनडे में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया।

2. शुभमन गिल ने वनडे में सबसे तेज 1500 रन बनाए हैं

गिल ने हाल ही में वनडे में सबसे तेज 1,500 रन बनाने का हाशिम अमला का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने 29वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

3. आईपीएल प्लेऑफ़ में सर्वोच्च स्कोर

आईपीएल प्लेऑफ़ से खिलाड़ियों पर काफी दबाव रहता है. दुनिया भर में लाखों प्रशंसक मैच देखते हैं, लेकिन गिल ने अपने 'ए' खेल को तालिका में लाया और एमआई के खिलाफ क्वालीफायर 2 मैच में 129 रन बनाए ।

4. आईपीएल ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतना हर युवा बल्लेबाज का सपना होता है, लेकिन सभी बल्लेबाज इसे नहीं जीत पाते। गिल ने इस साल के आईपीएल के दौरान केवल 23 साल की उम्र में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की।

5. 23 साल की उम्र में सबसे ज्यादा टी20 शतक

23 साल की उम्र में गिल के नाम पहले से ही पांच टी20 शतक हैं। 23 या उससे कम उम्र के किसी अन्य खिलाड़ी ने गिल जितने शतक नहीं बनाए हैं।

0/Post a Comment/Comments