वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली टॉप-10 टीमें, जानिए भारत का स्थान

 


यहां शीर्ष 10 टीमें हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाए हैं।

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की रोमांचक दुनिया में, सबसे प्रसिद्ध उपलब्धियों में से एक शतक बनाना है, जो तब होता है जब कोई बल्लेबाज एक ही पारी में 100 रन तक पहुंचता है। एकदिवसीय मैच में शतक हासिल करना एक बड़ी बात है क्योंकि यह बल्लेबाज के कौशल, दृढ़ संकल्प और खेल के तीव्र दबाव को संभालने की क्षमता को दर्शाता है।

पिछले कुछ वर्षों में वनडे क्रिकेट में कई यादगार शतक बने हैं जिनके बारे में प्रशंसक आज भी बात करते हैं। जब सर्वाधिक वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची की बात आती है, तो हम सभी जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर 49 शतकों के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में टीमों ने कितने व्यक्तिगत शतक लगाए हैं? इस सूची में, हम शीर्ष 10 क्रिकेट टीमों पर नज़र डालेंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाए हैं।

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाली शीर्ष 10 टीमें:

10. बांग्लादेश (66 शतक):

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में, बांग्लादेश ने खेले गए 419 मैचों में कुल 144 अलग-अलग खिलाड़ियों को मैदान में उतारा है। इन मैचों में उनके खिलाड़ी शानदार 66 शतक लगाने में सफल रहे हैं। विशेष रूप से, इन शतकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा तमीम इकबाल (14 शतकों के साथ), शाकिब अल हसन (9 के साथ), और मुशफिकुर रहीम (9 के साथ) जैसे प्रमुख खिलाड़ियों द्वारा योगदान दिया गया है।

9. जिम्बाब्वे (77 शतक):

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में जिम्बाब्वे के इतिहास में कुल 566 मैचों में 154 अलग-अलग खिलाड़ियों ने मैदान में कदम रखा है। इन मैचों में, उनके खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से 77 शतक बनाए हैं, इन प्रभावशाली तीन-अंकीय स्कोर का बड़ा हिस्सा ब्रेंडन टेलर (11 शतकों के साथ), सीन विलियम्स (8 के साथ), और सिकंदर रज़ा (7 के साथ) जैसे उल्लेखनीय क्रिकेटरों से आया है। .

8. न्यूजीलैंड (151 शतक):

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में न्यूजीलैंड की यात्रा में कुल 807 मैचों में भाग लेने वाले 211 विभिन्न खिलाड़ियों की एक विविध लाइन-अप शामिल है। इन मैचों के भीतर, उनके खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से प्रभावशाली 151 शतक बनाए हैं। विशेष रूप से, इन उल्लेखनीय शतकों में से अधिकांश प्रमुख क्रिकेटरों जैसे रॉस टेलर (21 शतकों के साथ), मार्टिन गुप्टिल (18 शतकों के साथ), और नाथन एस्टल (16 के साथ) द्वारा बनाए गए हैं।

7. श्रीलंका (186 शतक):

श्रीलंका के वनडे क्रिकेट इतिहास में कुल 210 खिलाड़ियों ने 898 मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। इन मैचों के दौरान, उनके खिलाड़ियों ने उल्लेखनीय 186 शतक बनाए हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख योगदानकर्ता सनथ जयसूर्या (28 शतक के साथ), कुमार संगकारा (25 के साथ), तिलकरत्ने दिलशान (22 के साथ), और महेला जयवर्धने (18 के साथ) हैं। ).

6. इंग्लैंड (194 शतक):

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में इंग्लैंड की यात्रा में 782 मैचों के दौरान 270 अलग-अलग खिलाड़ियों का रोटेशन देखा गया है। इन मैचों में, उनके खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से कुल मिलाकर 194 शतक बनाए हैं। विशेष रूप से, इन उल्लेखनीय शतकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जो रूट (16 शतक), इयोन मोर्गन (13), और जेसन रॉय (12) जैसे असाधारण खिलाड़ियों द्वारा योगदान दिया गया है।

5. दक्षिण अफ्रीका (198 शतक):

दक्षिण अफ्रीका ने अपने पूरे इतिहास में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में 657 मैचों में कुल 148 अलग-अलग खिलाड़ियों को शामिल किया है। इन मैचों के भीतर, उनके खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से प्रभावशाली 198 शतक बनाए हैं। विशेष रूप से, इन उल्लेखनीय शतकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हाशिम अमला (27 शतकों के साथ), एबी डिविलियर्स (25 के साथ), और हर्शल गिब्स (21 के साथ) जैसे प्रतिष्ठित क्रिकेटरों द्वारा बनाए गए हैं।

4. वेस्टइंडीज (200 शतक):

पिछले कुछ वर्षों में, वेस्टइंडीज ने 867 मैचों में कुल 219 अलग-अलग खिलाड़ियों को एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में अपना प्रतिनिधित्व करते देखा है। इन एकदिवसीय मैचों में, उनके खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से प्रभावशाली 200 शतक बनाए हैं। विशेष रूप से, इन उल्लेखनीय शतकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा क्रिस गेल (25 शतकों के साथ), ब्रायन लारा (19 के साथ), और डेसमंड हेन्स (17 के साथ) जैसे क्रिकेट के दिग्गजों द्वारा योगदान दिया गया है।

3. पाकिस्तान (220 शतक):

पाकिस्तान ने अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) इतिहास में 960 मैचों में कुल 241 अलग-अलग खिलाड़ियों को शामिल किया है। इन एकदिवसीय मैचों के दौरान, उनके खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से उल्लेखनीय 220 शतक बनाए हैं। विशेष रूप से, इन प्रभावशाली शतकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सईद अनवर (20 शतकों के साथ), बाबर आजम (19 के साथ), और मोहम्मद यूसुफ (15 के साथ) जैसे खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए हैं।

2. ऑस्ट्रेलिया (242 शतक):

ऑस्ट्रेलिया ने अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) इतिहास में 981 मैचों में कुल 241 अलग-अलग खिलाड़ियों को शामिल किया है। इन एकदिवसीय मैचों के दौरान, उनके खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से उल्लेखनीय 242 शतक बनाए। विशेष रूप से, इन प्रभावशाली शतकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रिकी पोंटिंग (29 शतकों के साथ), डेविड वार्नर (20 के साथ), और मार्क वॉ (18 के साथ) जैसे प्रतिष्ठित खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए हैं।

1. भारत (308 शतक):

किसी टीम द्वारा सर्वाधिक शतक लगाने की सूची में भारत शीर्ष पर है। पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने 251 विभिन्न खिलाड़ियों को एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में भाग लेते हुए देखा है, जिसमें कुल 1036 मैच शामिल हैं। उल्लेखनीय रूप से, भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 308 शतकों का जश्न मनाया है, इन उल्लेखनीय तीन-अंकीय स्कोर में सबसे बड़ा योगदान सचिन तेंदुलकर (49 शतकों के साथ), विराट कोहली (47 शतकों के साथ), रोहित शर्मा (30 के साथ) जैसे क्रिकेट के दिग्गजों का है। ), सौरव गांगुली (22 के साथ), और शिखर धवन (17 के साथ)।

(सभी आँकड़े 14 सितंबर, 2023 तक अपडेट किए गए)

0/Post a Comment/Comments