UAE के लिए किया डेब्यू, अब 17 साल की उम्र में इंग्लैंड की टीम में मिली जगह, जानें कौन हैं भारत की ‘लेडी खली’ माहिका गौर

 


Mahika Gaur: क्रिकेट के दुनियां मे कई बार ऐसा देखा गया है,जब किसी खिलाड़ी को उसके अपने देश में मौका नही मिलता है तो, वह किसी दूसरे देश का रुख कर लेता है। पुरुषों के क्रिकेट (Cricket) में ऐसा कई बार देखा जा चुका है जब खिलाड़ियों ने अपना देश बदला है,ऐसे मे टीम इंडिया के पुरुष क्रिकेटर भी कुछ ऐसा कर चुके है लेकिन आज हम पुरुष क्रिकेटरों के बारें मे नही बात करने वाले है। आज हम एक ऐसी महिला क्रिकेटर के बारें मे बताने जा रहे है जिसने भारतीय होने के बाद भी दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेलने की हामी भारी है,उस महिला क्रिकेटर की चर्चा इस समय जोरों शोरों पर है। आइए जानते है कौन है वह महिला क्रिकेटर? जिसने टीम इंडिया और भारत देश से गद्दारी की है।

इंग्लैंड के लिए खेलेगी यह भारतीय क्रिकेटर

हम जिस महिला क्रिकेटर की बात कर रहे है उसका नाम महिका गौर (Mahika Gaur) है,वह मूल रूप से भारतीय है लेकिन वह अब इंग्लैंड के लिए क्रिकेट (Cricket) खेलेंगी। महिका गौर अभी केवल 17 वर्ष की है और वह एक बाएं हाथ की तेज गेंदबाज है। दिलचस्प बात यह है की, माहिका गौर ने इंग्लैंड की क्रिकेट टीम में चुने जाने से पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर चुकी है। महिका गौर ने इससे पहले यूएई की तरफ से मात्र 12 वर्ष की आयु मे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था। महिका गौर ने अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू यूएई और इंडोनेशिया के खिलाफ एक मुकाबले में किया था। महिका गौर (Mahika Gaur) ने यूएई की तरफ से कुल 19 अंतरराष्ट्रीय टी20  मुकाबलें खेले है।

इस सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में हुआ सिलेक्शन

इंग्लैंड की की महिला क्रिकेट टीम इसी महीने श्रीलंका दौरे पर जा रही है। जहां पर उसे 3 टी20 और इतने ही ओडीआई मैचों की सीरीज खेलनी है।  ऐसे में इंग्लैंड की दोनों स्कवाड में महिका गौर (Mahika Gaur) का नाम है। यूएई की तरफ से क्रिकेट खेल चुकी भारतीय मूल की क्रिकेटर महिका गौर के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है, इसी लिए वह इंग्लैंड की घरेलू क्रिकेट में प्रतिभाग करती है। इस बार के घरेलू क्रिकेट में इनका प्रदर्शन शानदार रहा है वर्तमान में चल रहे, द हंड्रेड टूर्नामेंट में भी इन्होंने मैनचेस्टर की तरफ से खेलते हुए धमाल मचाया है। इसी वजह से इन्हे उपहार में इंग्लैंड की सीनियर टीम में जगह मिली है। माहिका ने अब तक 19 टी20 मैचों में 9 विकेट हासिल लिया है।

6 फीट लंबी है यह महिला क्रिकेटर

भारतीय मूल की क्रिकेटर जो अब इंग्लैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (Cricket) में पदार्पण करने जा रही हैं, इनकी लंबाई 6 फीट है। साथ ही माहिका गौर (Mahika Gaur) बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करती है, जिससे उनकी गेंदबाजी में तमाम प्रकार की विविधता भी देखी जा सकती है।  महिका गौर के घरेलू प्रदर्शन पर इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के कोच ने भी खूब तारीफ की है। पिछले साल बांग्लादेश देश में आयोजित हुए महिला एशिया कप टी20 में यूएई की टीम की तरफ से खेलते हुए टीम इंडिया के खिलाफ भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेल चुकी है।

0/Post a Comment/Comments