ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 के 10 स्टार क्रिकेटर जो 2023 विश्व कप में नहीं दिखेंगे


ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में टूर्नामेंट की धीमी शुरुआत देखी गई, लेकिन जैसे-जैसे यह आयोजन आगे बढ़ा, इसने करीबी खेलों, कुछ शानदार प्रदर्शनों और मैदान के अंदर बहादुर प्रयासों के साथ गति पकड़ी। अफगानिस्तान के खिलाफ एक पारी में इयोन मोर्गन के 17 छक्कों से लेकर इंग्लैंड के खिलाफ लसिथ मलिंगा के जादुई स्पैल और कार्लोस ब्रैथवेट के शतक से लेकर न्यूजीलैंड के स्कोर को अकेले ही लगभग पूरा करने तक, टूर्नामेंट में कुछ जादुई प्रदर्शन देखने को मिले। पिछले संस्करणों के अधिकांश सितारों को उनकी राष्ट्रीय टीम के चयन से हटा दिया गया है या उन्होंने सेवानिवृत्ति की घोषणा कर दी है।

प्रशंसक विश्व कप 2023 में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाले और गौरव लाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कुछ बड़े नामों को देखने से चूक जाएंगे। आइए उन शीर्ष 10 सितारों पर एक नज़र डालें जिन्होंने 2019 में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई लेकिन भारत में 2023 विश्व कप में भाग नहीं ले पाएंगे। टूर्नामेंट 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होने वाला है, जिसमें गत चैंपियन इंग्लैंड का मुकाबला उपविजेता न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल 19 नवंबर को उसी स्थान पर खेला जाएगा।

यहां ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 के 10 सितारे हैं जो 2023 विश्व कप में शामिल नहीं होंगे:

1. एरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने अपने ओपनिंग पार्टनर डेविड वार्नर के साथ विश्व कप 2019 में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी 10 पारियों में 507 रन बनाए, उन्होंने टूर्नामेंट में 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया में 2022 में होने वाले टी20 विश्व कप से ठीक पहले सीमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल तक पहुंचाया लेकिन बर्मिंघम के एजबेस्टन में इंग्लैंड ने उन्हें हरा दिया।

2 . शिखर धवन (भारत)

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भारतीय चयनकर्ताओं की योजना से बाहर हो गए हैं। 2022 में बांग्लादेश दौरे के बाद से चयनकर्ताओं द्वारा धवन को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। शिखर धवन ने विश्व कप 2019 में शानदार शुरुआत की थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टूर्नामेंट के दूसरे गेम में उनके अंगूठे में चोट लगने के बाद उन्हें भारत वापस आना पड़ा। . विश्व कप 2019 टीम को दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से छोड़ने से पहले उन्होंने शतक बनाया।

3. जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने इंग्लैंड के 2019 विश्व कप अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आर्चर इस संस्करण में शीर्ष विकेट लेने वालों में से थे। उन्होंने टूर्नामेंट में 11 मैचों में 20 विकेट लिए। आर्चर टूर्नामेंट में तीसरे प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए। अब, पिछले 2-3 वर्षों में कई चोटों से जूझने के बाद, आर्चर इंग्लैंड की प्रारंभिक विश्व कप टीम से बाहर हैं।

4. मशरफे मुर्तजा (बांग्लादेश)

बांग्लादेश के महान कप्तान मशरफे मुर्तजा का प्रदर्शन भले ही विश्व कप 2019 में बांग्लादेश के लिए औसत से कम रहा हो, लेकिन उनके नेतृत्व ने टीम के अभियान पर प्रभाव डाला। मुर्तजा के नेतृत्व में, बांग्लादेश नौ मैचों में छह अंकों के साथ वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान से ऊपर रहा। बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान को हराया। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वे लगभग जीत के करीब पहुंच गये थे. मुर्तजा ने मार्च 2020 में वनडे से संन्यास ले लिया है।

5. एमएस धोनी (भारत)

पूर्व भारतीय विश्व कप विजेता कप्तान एमएस धोनी भी 2023 विश्व कप में शामिल नहीं होंगे। भारत के लिए एमएस धोनी का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल है, जहां उन्होंने अपनी पारी में 50 रन बनाए। धोनी ने चार विश्व कप (2007, 2011, 2015 और 2019) खेले और 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। धोनी का विश्व कप शानदार रहा और उन्होंने 2019 में 273 रन बनाए।

6. इयोन मोर्गन (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन ने विश्व कप 2019 के लीग गेम में अफगानिस्तान के खिलाफ 17 छक्के लगाए। उन्होंने आगे बढ़कर इंग्लैंड का नेतृत्व किया और पहली बार सबसे प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती। मॉर्गन ने पिछले संस्करण में अपनी 10 पारियों में 371 रन बनाए थे। मॉर्गन ने पिछले साल जून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। और इसलिए, वह इस साल के मेगा टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगे।

7. फाफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)

2019 क्रिकेट विश्व कप के बाद दरकिनार किए गए, फाफ डु प्लेसिस ने पिछले चार वर्षों में अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए कोई एक दिवसीय मैच नहीं खेला है। फाफ विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के लिए एकमात्र अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने नौ में 387 रन बनाए। पारी. फाफ ने 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और तब से उन्हें दक्षिण अफ्रीका की सीमित ओवरों की टीम से बाहर कर दिया गया है।

8. हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका का विश्व कप 2019 में खराब प्रदर्शन रहा और वह अंक तालिका में 7वें स्थान पर रहा, इसका श्रेय उनकी पिछले दो गेम की जीत को जाता है जिसने उन्हें 9वें से 7वें स्थान पर पहुंचा दिया। हाशिम अमला के लिए 2019 विश्व कप अच्छा रहा, लेकिन वे पूरे टूर्नामेंट के दौरान लय कायम रखने में असफल रहे। अमला अब रिटायर हो चुके हैं और आगामी क्रिकेट विश्व कप 2023 में नजर नहीं आएंगे।

9. लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)

इंग्लैंड के खिलाफ लसिथ मलिंगा के 43 रन पर 4 विकेट को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मलिंगा ने अपने क्रूर यॉर्कर के साथ उच्च स्कोरिंग कार्यक्रम में कम स्कोर का बचाव किया। श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ 233 रनों का बचाव किया और टीम की जीत में मलिंगा ने बड़ी भूमिका निभाई. विश्व कप 2019 के तुरंत बाद, बांग्लादेश के खिलाफ एक घरेलू श्रृंखला के दौरान, लसिथ मलिंगा ने वनडे से संन्यास की घोषणा की।

10. ऋषभ पंत (भारत)

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल दिसंबर में हुई एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के कारण विश्व कप 2023 में नहीं खेल पाएंगे। आगामी मेगा इवेंट में हर किसी को एंटरटेनर पंत की कमी खलेगी क्योंकि वह अभी भी बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास में हैं । उन्होंने 2019 में केवल चार गेम खेले और टूर्नामेंट में 116 रन बनाए।

0/Post a Comment/Comments