FIFA Women's World Cup: जैसा पिता, वैसी बेटी, हैती की नई युवा पीढ़ी अपनी फुटबॉल जड़ों का सम्मान करती है

 


हैती के पास नॉकआउट चरण में आगे बढ़ने की बहुत कम संभावना हो सकती है, लेकिन टीम का कहना है कि वे मंगलवार को बिना लड़े नहीं हारेंगे क्योंकि कुछ खिलाड़ी महिला विश्व कप में अपने पदार्पण पर विरासत कायम करने के लिए पारिवारिक इतिहास का सहारा लेते हैं।

डेनमार्क के खिलाफ अपने ग्रुप डी मैच से पहले, हैती के 22 वर्षीय मिडफील्डर डेनिएल एटियेन - जिनके पिता डेरिक पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते थे - का कहना है कि उनका परिवार उनके पीछे है।

एटिने ने रविवार को एक प्रशिक्षण सत्र के बाद सीएनएन को बताया, "मुझे पता है कि मैं अपने दादाजी को गौरवान्वित कर रहा हूं, मैं अपने माता-पिता को भी गौरवान्वित कर रहा हूं।"

एटियेन 14 साल की उम्र में हैती के युवा समूह में शामिल हुईं और 2018 में अंडर-20 महिला विश्व कप में टीम का प्रतिनिधित्व किया - पहली बार कोई कैरेबियाई राष्ट्र उस टूर्नामेंट में शामिल हुआ।

वह कहती हैं कि उनके फुटबॉल सफर में उनके दादाजी का विशेष योगदान रहा है।

उन्होंने कहा, "वह प्रत्येक गेम के बाद अपडेट लेने और जांच करने के लिए मेरे पिता को फोन करते हैं।" “वह हमेशा धन्यवाद कहता है जो मुझे लगता है कि एक तरह की विडंबना है क्योंकि यह ऐसा है जैसे 'हाईटियन होने के लिए धन्यवाद ताकि मैं राष्ट्रीय टीम के लिए खेल सकूं।' लेकिन वह हमेशा कहते हैं कि मेरे देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए धन्यवाद।''

एटिने के साथी मिडफील्डर मिलान पियरे-जेरोम, 21, का कहना है कि वह अपने पिता, रेजिनाल्ड, जो हाईटियन पुरुष टीम के पूर्व गोलकीपर थे, से प्रेरित थी।

“जब से मैं छोटी लड़की थी तब से मैं हमेशा हैती के लिए खेलना चाहती थी क्योंकि मेरे पिता हैती के लिए खेलते थे। और वह हमेशा मुझे कहानियाँ सुनाते थे कि कैसे वे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश कर रहे थे, ”पियरे-जेरोम ने कहा।

हैती के इस साल के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने के बाद, पियरे-जेरोम का कहना है कि उनके पिता "अवाक" थे।

"उसे मुझ पर बहुत गर्व है," उसने कहा। "और उसे हम पर और हमने जो किया है उस पर गर्व है और... हम अभी तक समाप्त नहीं हुए हैं।"

पारिवारिक विरासत

हैती ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने शुरुआती गेम में उम्मीदों पर पानी फेर दिया क्योंकि कैरेबियाई राष्ट्र ने लगभग हर कदम पर शेरनी का मुकाबला किया और अंततः 1-0 से हार गई।

लेकिन चीन से 1-0 से हारने के बाद , हैती टूर्नामेंट में बने रहने के लिए डेनमार्क के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच में कठिन चढ़ाई का सामना कर रहा है।

विश्व कप में पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों को राउंड 16 में जगह बनाने का मौका पाने के लिए जीत की जरूरत है - और अन्य जगहों पर परिणाम उनके अनुकूल होने के लिए।

लेकिन भले ही वे इसमें सफल न हों, टीम ने पहले ही विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली हाईटियन टीम के रूप में इतिहास रच दिया है क्योंकि 1974 में पुरुष टीम ग्रुप चरण में हार गई थी।

पियरे-जेरोम ने कहा, "मैं हमेशा अपने तरीके से और अपने उद्देश्य के साथ इतिहास का हिस्सा बनना चाहता था, और आप जानते हैं, मेरे लिए यह फुटबॉल है।"

“हमारे देश के लिए ऐसा करने में सक्षम होना मेरे लिए बहुत मायने रखता है और ईमानदारी से कहूं तो यह मुझे बहुत भावुक कर देता है। यह कहने में सक्षम होना कि हमने यह किया है, आश्चर्यजनक है।”

लेकिन जबकि टीम हैती का प्रतिनिधित्व करती है, उन्हें कहीं और अभ्यास करना पड़ता है।

हाईटियन फेडरेशन ऑफ फुटबॉल के एक प्रतिनिधि के अनुसार, विश्व कप से पहले, टीम ने स्विट्जरलैंड और दक्षिण कोरिया में प्रशिक्षण लिया।

हैती राजनीतिक अशांति और प्राकृतिक आपदाओं के प्रभाव से डरा हुआ देश है। गुलामों के नेतृत्व वाले विद्रोह की आग में जलने के गौरवपूर्ण इतिहास के बावजूद, जिसने औपनिवेशिक शक्तियों को हराया और अपने लोगों की स्वतंत्रता हासिल की, यह कैरेबियन में सबसे गरीब देशों में से एक बना हुआ है।

जनवरी 2010 में 7.0 तीव्रता के भूकंप ने देश को तबाह कर दिया और 300,000 लोग मारे गए। 2021 में राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की उनके शयनकक्ष में हत्या के बाद से सामूहिक हिंसा और व्यापक असुरक्षा और भी गहरी हो गई है ।

एटिने के लिए, महिला विश्व कप में हैती का प्रतिनिधित्व करना आने वाली पीढ़ियों के लिए एक विरासत को मजबूत करने के बारे में भी है।

महिला विश्व कप के नॉकआउट चरण में सह-मेज़बान के पहुंचने पर आस्ट्रेलियाई लोग खुशी मना रहे हैं

उसने सीएनएन को बताया कि वह अब अपने बेटे के लिए खेल रही है, जिसका जन्म साल की शुरुआत में हुआ था। एटिने दो महीने बाद ही टीम के साथ वापस आ गई थी और उसने कहा कि वह चाहती थी कि उसके बेटे को पता चले कि उसकी माँ ने हैती के उद्घाटन महिला विश्व कप में खेला था।

उन्होंने कहा, "यह निश्चित रूप से एक सीखने वाला अनुभव रहा है क्योंकि हैती में किसी ने भी कभी बच्चा पैदा नहीं किया है और फिर वापस आकर खेला है।"

और एटिने की नज़र भविष्य पर कई मायनों में है।

“मैं पिछले दिनों अपने पिता से उन चीजों के बारे में बात कर रही थी जो हम भविष्य में किसी अन्य खिलाड़ी की मदद करने के लिए कर सकते हैं जो इसका अनुभव करते हैं, एक परिवार शुरू करते हैं और फिर आप जानते हैं, वापस आकर खेलना चाहते हैं,” उसने कहा। .

"क्योंकि, आप जानते हैं, इसे अभी ख़त्म नहीं होना है।"

0/Post a Comment/Comments