बाबर आजम समेत पाकिस्तानी टीम का इस्तीफा! कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से किया इनकार, क्या है पूरा मामला?


बाबर आजम की टीम और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के बीच कॉन्ट्रैक्ट को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। पीसीबी ने हाल ही में खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का फैसला किया था, लेकिन बाबर और उनके साथी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार नहीं हैं।

दरअसल, खिलाड़ियों के लाइसेंस प्राप्त डिजिटल अधिकारों की बिक्री पर असहमति के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर पीसीबी के साथ दीर्घकालिक संघ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने को तैयार नहीं हैं। खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंध की आखिरी तारीख 30 जून को समाप्त हो गई, लेकिन पीसीबी अभी तक उन्हें नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए मना नहीं पाया है।

किस बात से खफा हैं बाबर आजम और सभी पाकिस्तानी क्रिकेटर?

खिलाड़ियों के करीबी एक विश्वसनीय सूत्र ने कहा, “खिलाड़ियों की बड़ी हिस्सेदारी की मांग और बोर्ड द्वारा नियंत्रित उनके डिजिटल अधिकारों की बिक्री से विवाद भड़क गया है। खिलाड़ियों की राय है कि अन्य क्रिकेट बोर्ड या तो खिलाड़ियों के डिजिटल अधिकार/एनएफटी (नॉन-फंजिबल टोकन) बेचने में हस्तक्षेप नहीं करते हैं या उनके साथ उचित समझौते नहीं करते हैं।

सिंगापुर स्थित दो भारतीयों के नेतृत्व में रारियो या ड्रीम स्पोर्ट्स जैसी कंपनियां खिलाड़ियों की तस्वीरों, वीडियो और साउंड बाइट्स के साथ स्पोर्ट्स एनएफटी बेचकर अच्छा भुगतान कर रही हैं। खिलाड़ी चाहते थे कि बोर्ड उन्हें मुफ्त बातचीत का अधिकार या राजस्व का एक बड़ा हिस्सा दे।’

डिजिटल अधिकारों की बिक्री से राजस्व पर विवाद

पीसीबी को खिलाड़ियों की छवियों, वीडियो और साउंड बाइट्स के डिजिटल/ऑनलाइन अधिकार प्रदान करने के लिए आईसीसी और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) से राजस्व प्राप्त होता है। कहा जा रहा है कि पीसीबी को पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) खिलाड़ियों के डिजिटल अधिकारों की बिक्री से भी कमाई हो रही है। सूत्रों ने कहा, “पीसीबी खिलाड़ियों को उनके डिजिटल अधिकारों की बिक्री से हिस्सा देता है लेकिन खिलाड़ियों को लगता है कि यह पर्याप्त नहीं है।”

स्पोर्ट्स एनएफटी की बिक्री क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में राजस्व का एक प्रमुख स्रोत बन गई है, जिसमें रारियो ने हाल ही में लगभग 120 मिलियन डॉलर (लगभग 997 करोड़ रुपये) का निवेश किया है। सूत्रों ने कहा कि पीसीबी ने इन खिलाड़ियों के लिए तीन साल के केंद्रीय अनुबंध का प्रस्ताव दिया था, लेकिन यह अभी तक अमल में नहीं आया है। फिलहाल पीसीबी के वरिष्ठ अधिकारी श्रीलंका में हैं और बाबर आजम और कई अन्य खिलाड़ियों से चर्चा कर रहे हैं।

सैलरी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई

हाल ही में पीसीबी ने खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का फैसला किया था। क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, कप्तान बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी सहित सभी प्रारूपों के खिलाड़ियों को मासिक रिटेनरशिप शुल्क के रूप में 4.5 मिलियन पीकेआर (लगभग 13.22 लाख रुपये) की पेशकश की गई है। पिछले यूनियन अनुबंधों के अनुसार, टेस्ट खिलाड़ियों को प्रति माह 1.1 मिलियन पीकेआर (लगभग 3.2 लाख रुपये) का भुगतान किया जाता था। वहीं, सीमित ओवरों के खिलाड़ियों को PKR 0.95 मिलियन (करीब 2.8 लाख रुपये) मिलते थे।

0/Post a Comment/Comments