विश्व कप इतिहास में कौन है दुनिया का सबसे सफ़ल गेंदबाज़’, भारत या ऑस्ट्रेलिया जानिए किस देश का है ये गेंदबाज


आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में अब महज़ कुछ ही दिन शेष बचे हैं, सभी 10 टीमें पूरी तरह क्रिकेट के इस महाकुंभ के लिए तैयारियों में जुट गई हैं। इसी सिलसिले में दुनियाभर के नामी गेंदबाज़ों और बल्लेबाज़ों से भी फ़ैंस को काफ़ी उम्मीदें कि वो नए रिकॉर्ड बनाएंगे और कुछ पुराने रिकॉर्ड्स टूटते नज़र आएंगे।

लेकिन इसी बीच एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जिसका टूटना बीते कई विश्व कप संस्करणों से लगभग नामुमकिन सा ही नज़र आ रहा है। ये रिकॉर्ड है विश्व कप के इतिहास में सबसे सफ़ल गेंदबाज़ का जो कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ ग्लेन मैक्ग्रा के ही नाम है।

मैक्ग्रा के नाम है टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा विकेट

गौरतलब है कि मैक्ग्रा 2007 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन उसके बाद से अब तक खेले गए विश्व कप के तीन संस्करणों को मिलाकर भी कोई गेंदबाज़ उनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है। अपने विश्व कप करियर में मैक्ग्रा ने कुल 39 मैच खेले और इन मैचों में बेहद शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 3.96 के अविश्वसनीय इकोनॉमी रेट से कुल 71 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा उनके नाम दो बार पारी में पांच विकेट लेने रिकॉर्ड भी दर्ज है।

नामीबिया के खिलाफ़ 2003 में किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

अपने चमकदार क्रिकेटिंग करियर में मैक्ग्रा कुल 3 बार ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे, उन्होंने विश्व कप में अपने करियर की शुरुआत 1996 के विश्व कप में की थी। इसके बाद वो कुल 4 विश्व कप संस्करणों में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे, जिसमें 1999, 2003, और 2007 इस टीम ने ट्रॉफ़ी पर कब्जा किया। 1996 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम को फ़ाइनल में श्रीलंका के खिलाफ़ हार का सामना करना पड़ा।

2007 के विश्व कप में मैक्ग्रा ने ऑस्ट्रेलिया की खिताबी जीत में बेहद अहम भूमिका निभाई थी, अपनी शानदार गेंदबाज़ी के दम पर उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 26 विकेट अपने नाम किए। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया था। विश्व कप 2003 में नामीबिया के खिलाफ़ मैच में मैक्ग्रा ने अपने विश्व कप करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी की थी, इस मैच में उन्होंने 15 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किए थे।

0/Post a Comment/Comments