Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 की टीम देख समझ से परे हैं चयनकर्ताओं के ये 5 फैसले

 


30 अगस्त से एशिया कप 2023 की शुरुआत होगी। इस टूर्नामेंट के लिए सोमवार को बीसीसीआई ने टीम इंडिया की घोषणा कर दी। इस टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे धुरंधर प्लेयर्स को जगह मिली है। हिटमैन कप्तानी करते हुए नज़र आएंगे। वहीं, हार्दिक पांड्या उप-कप्तानी का जिम्मा संभालेंगे।

आज हम आपसे बीसीसीआई के उन फैसलों पर चर्चा करेंगे जिन्होंने सभी को हैरान करके रख दिया है…

सूर्यकुमार यादव के वनडे आंकड़े खराब फिर क्यों मिला मौका?

एशिया कप 2023  के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में सूर्यकुमार यादव का सेलेक्शन किया गया है। इस फॉर्मेट में सूर्या अब तक कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। हाल ही में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के हिस्सा बनाया गया था। इस दौरान वह पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए थे।

सूर्या का टी20 क्रिकेट में बोलबाला रहा है, लेकिन वनडे में वह संघर्ष करते दिखे हैं। 32 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने अब तक के करियर में 26 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 24.33 के मामूली औसत से सिर्फ 511 रन बनाए हैं।

बिना 1 भी मैच खेले तिलक वर्मा को एशिया कप में किस आधार पर मिली जगह?

बीसीसीआई की तरफ से एशिया कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा को भी शामिल किया गया है। हैरानी की बात ये है कि इस खिलाड़ी ने अब तक टीम इंडिया के लिए इस फॉर्मेट में डेब्यू भी नहीं किया है। इसके बावजूद सेलेक्टर्स ने उन्हें वनडे टीम में एंट्री दे दी है।

तिलक वर्मा ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था। इस दौरान उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। लेकिन एशिया कप का आयोजन वनडे फॉर्मेट में होने जा रहा है। ऐसे में 20 वर्षीय खिलाड़ी का बगैर अनुभव के खेलना मुश्किल माना जा रहा है।

सूर्यकुमार यादव के लिए क्यों किया गया संजू सैमसन को नजरअंदाज

एशिया कप के लिए सेलेक्ट की गई भारतीय टीम में संजू सैमसन को स्टैंडबॉय खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है। उन्हें मुख्य टीम में जगह नहीं दी गई है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब संजू सैमसन को बीसीसीआई की नाइंसाफी का शिकार होना पड़ा है। उन्हें कई बार टीम से ड्रॉप किया जा चुका है।

संजू सैमसन इस वक्त फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो वनडे मैचों में 60 रन बनाए थे। 28 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने अब तक के करियर में सिर्फ 13 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 55.71 के औसत से 390 रन बनाए हैं।

चोटिल केएल राहुल को जगह देने में इतनी जल्दबाजी क्यों?

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को भी एशिया कप स्क्वॉड में शामिल किया गया है। ये खिलाड़ी पिछले कुछ वक्त से चोटिल चल रहा था, लेकिन अब मैदान पर वापसी के लिए तैयार है। केएल राहुल की फॉर्म पिछले कुछ महीनों से सवालों के घेरे में रही है। उन्हें आखिरी बार 50 ओवर फॉर्मेट में मार्च, 2023 में देखा गया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका बल्ला खामोश रहा था। वहीं, आईपीएल में भी वह कुछ ही मैच नज़र आए थे। ऐसे में अचनाक से उनका इस टूर्नामेंट के जरिये मैदान पर वापसी करना टीम इंडिया को महंगा पड़ सकता है।

चोटिल श्रेयस अय्यर को बिना प्रैक्टिस मैच एशिया कप में मौका क्यों

भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी लंबे वक्त बाद मैदान पर वापसी करेंगे। उन्हें एशिया कप के लिए टीम का हिस्सा बनाया गया है। ये खिलाड़ी पिछले कुछ वक्त से चोटिल चल रहा था।

उन्हें आखिरी बार इस फॉर्मेट में खेलते हुए जनवरी, 2023 में देखा गया था। इसके बाद से उन्होंने कोई भी वऩडे मैच नहीं खेला है। ऐसे में अचानक से श्रेयस अय्यर की मैदान पर वापसी टीम इंडिया को महंगी पड़ सकती है।

एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, इशान किशन, हार्दिक पंड्या (वीसी), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी,  मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

ट्रैवलिंग स्टैंड-बाय खिलाड़ी: संजू सैमसन

0/Post a Comment/Comments