वेस्टइंडीज दौरे के बाद इन 5 भारतीय खिलाड़ियों का करियर बर्बाद! कभी नहीं मिलेगा मौका…


5 player will not get a chance after India tour of WestIndies :
13 अगस्त को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई पांच टी-20 मुकाबलों का आखिरी और निर्णायक मैच फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेला गया। सीरीज के सबसे अहम इस मुकाबले में कैरेबियन टीम ने गेंद और बल्ले के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली युवा टीम इंडिया को 8 विकेट से करारी शिकस्त देने में कामयाब रही।

इस हार के साथ ही भारतीय टीम पांच टी-20 मैचों की सीरीज 2-3 से हार चुकी है। यह 17 साल बाद हुआ है जब भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के हाथों सीरीज गंवाया हो। इस हार ने भारतीय खिलाड़ी के निराशाजनक प्रदर्शन पर कई सवाल खड़े किए हैं। जिसके चलते बोर्ड इन खिलाड़ी को आगे की योजनाओं में हिस्सा बनाने किनारा करेगा। इस आर्टिकल में हम ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में आपको बताएंगे, जिनके शर्मनाक प्रदर्शन के चलते उनका करियर बर्बाद होने वाला है।

5. ईशान किशन

5 player will not get a chance after India tour of WestIndies : इस लिस्ट में ईशान किशन का नाम आता है। वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले किशन वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। हालांकि पहले मैच के बाद किशन को टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। मगर पहले भी कई मौकों पर ईशान किशन शानदार पेस अटैक के सामने रन बनाने में नाकाम रह चुके हैं। ऐसे में आने वाले आगामी दौरों के लिए ईशान किशन भारतीय टीम की योजनाओं में शामिल नहीं किए जा सकते है।

4. युजवेंद्र चहल 

भारतीय लेग स्पिनर की कई महीनों बाद भारतीय टीम में वापसी हुई थी। मगर चहल इस मौके को भूनाने में नाकाम रहे। देखने को मिला है कि चहल पावर प्ले में पहले के मुताबिक अब खूब रन लुटाने लगे है। ऐसे में आगामी टी-20 सीरीज में चहल की जगह भारतीय टीम रवि बिश्नोई पर समय खर्च कर सकती है। चहल का वेस्टइंडीज दौरा बेहद बुरा रहा है।

3. शुभमन गिल

शुभमन गिल की निराशाजनक प्रदर्शन आईपीएल 2023 के बाद लगातार जारी है। गिल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से लेकर वेस्टइंडीज दौरे तक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। हालांकि चौथे टी-20 मैच में गिल ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम जीताने में अहम योगदान दिया था। मगर पांचवें टी-20 मुकाबले में एक बार फिर गिल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहें। ऐसे में आगामी अहम टूर्नामेंटों को देखते हुए भारतीय चयनकर्ताओं इस बारे में गंभीरता से सोचने वाले हैं।

2. हार्दिक पांड्या 

2022 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा की जगह इंडियन टी-20 की कमान संभाल रहे हार्दिक पांड्या का निराशाजनक प्रदर्शन लगातार सवाल खड़े कर रहा है। दरअसल हार्दिक पांड्या बल्ले और गेंद से योगदान देने में नाकाम हो रहे हैं। जिसका खामियाजा भारतीय टीम को मैच गंवाकर चुकाना पड़ रहा है। इसके साथ ही पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पांच मैंचों की सीरीज गंवाई है। इस वजह से बोर्ड आगामी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले पांड्या की जगह किसी ओर को टीम की कमान सौंप सकता है।

1. संजू सैमसन

संजू सैमसन को वेस्टइंडीज के खिलाफ मौके दिए गए मगर सैमसन इनको भूनाने में नाकाम रहे। ऐसे में बोर्ड आगामी टीम इंडिया के दौरों के लिए संजू सैमसन की जगह किसी युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को आजमा सकता है। जिसमें जितेश शर्मा जैसे धमाकेदार खिलाड़ी का नाम शामिल है। वहीं वनडे और टेस्ट मैचों के लिए केएल राहुल की वापसी संजू के प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने की सभी संभावनाओं को खारिज कर देती है।

0/Post a Comment/Comments