दुनिया के 5 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में जड़े सबसे ज्यादा शतक, लिस्ट में रोहित शर्मा हैं सबसे आगे

 


World Cup: वर्ल्ड कप (World Cup) एक बेहद ही प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है। इसका आयोजन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के द्वारा हर चार साल के अंतराल के बाद कराया जाता है। क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वे इस मेगा टूर्नामेंट में अपने देश का प्रतिनिधत्व कर सकें और ख़िताब जीत सकें। हालांकि, ये सपना बेहद ही चुनिंदा खिलाड़ियों का साकार हो पाता है।

वर्ल्ड कप में खेलना ही अपने आप में काफी गर्व कि बात होती है और अगर ऐसे में आप वहां शतक जमा दें, तो सोने पर सुहागा। कुछ खिलाड़ियों ने तो वर्ल्ड कप (World Cup) में शतक ज़माने का कारनामा कई बार दोहराया है और आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने इस मेगा इवेंट में सर्वाधिक शतक जमाए हैं।

1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 6 शतक लगाए हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि उन्होंने अब तक सिर्फ दो वर्ल्ड कप (World Cup) में हिस्सा लिया है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कुल 17 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 65.20 की औसत से कुल 978 रन बनाए हैं। इस दौरान 6 शतकों के अलावा उनके बल्ले से 3 अर्धशतक भी निकले। रोहित विश्व कप 2023 में टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे। ऐसे में फैंस को उम्मीद है कि हिटमैन 2015 और 2019 जैसा प्रदर्शन जारी रखेंगे।

2. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी विश्व कप में 6 शतक जमाए हैं। उन्होंने 1992 में अपना पहला और 2011 में आखिरी वर्ल्ड कप खेला। उन्होंने अपने करियर में इस मेगा टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले, जिनमें उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा। सचिन ने 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 15 अर्धशतक भी जमाए, जोकि विश्व कप (World Cup) में किसी भी खिलाड़ी के द्वारा सर्वाधित हैं। सचिन भले ही क्रिकेट से सन्यांस ले चुके हैं, लेकिन उनके द्वारा स्थापित किए गए कीर्तिमान आज भी युवा खिलाड़ियों को प्रेरित करते हैं।

3. कुमार संगकारा

श्रीलंका के क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक कुमार संगकारा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। साथ ही वे वर्ल्ड कप (World Cup) में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी तीसरे स्थान पर हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 37 मैचों में 5 शतकों और 7 अर्धशतकों की मदद से कुल 1532 रन बनाए। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 56.74 रहा। संगकारा ने अपना पहला वर्ल्ड कप 2003 में, जबकि आखिरी वर्ल्ड कप 2015 में खेला।

4. रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग को ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान के रूप में जाना जाता है। मगर बेहद कम लोग इस बात को जानते हैं कि वे वर्ल्ड कप (World Cup) में ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 1996 में पहला और 2011 में भारतीय उपमहाद्वीप में अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेला। पोंटिंग के बल्ले से इस दौरान 5 शतक निकले। इसके अलावा उन्होंने कुल 46 मैचों में 45.86 की बढ़िया औसत से 1743 रन भी बनाए। पोटिंग द्वारा क्रिकेट से सन्यांस लिए काफी समय हो चुका है, लेकिन आज भी उनका यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी नए खिलाड़ी के लिए कतई आसान नहीं होगा।

5. डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने वर्ल्ड कप में 4 शतक जमाए हैं और वे इस खास सूची में पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने 2015 और 2019 वर्ल्ड कप (World Cup) में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया था। वहीं, आगामी विश्व कप में भी वे पीली जर्सी वाली टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे। वॉर्नर ने वर्ल्ड कप के दो संस्करणों में कुल 18 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उनके बल्ले से 62 की बेहतरीन औसत से 992 रन निकले। साथ ही उन्होंने 3 अर्धशतक भी जमाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई फैंस को उम्मीद होगी की वॉर्नर वर्ल्ड कप 2023 में भी अपने इस प्रदर्शन को इसी तरह जारी रखें।

0/Post a Comment/Comments