संन्यास के बाद टीम में वापसी करने वाले 5 खूंखार खिलाड़ी, वर्ल्ड कप में मचाएंगे धमाल!


5 अक्टूबर से भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच चार-चार मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज खेली जाने वाली हैं। इंग्लैंड की मेजबानी में खेली जाने वाली इस सीरीज का आगाज 30 अगस्त को खेले जाने वाले पहले टी-20 मुकाबले से होगा। इस अहम सीरीज के लिए इंग्लैंड ने हाल ही में अपनी टी-20 और वनडे टीम का ऐलान किया है। इस बीच सबको चौंकाते हुए इंग्लैंड के टेस्ट कैप्टन बेन स्टोक्स ने संन्यास के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ वापसी कर ली है। ऐसा क्रिकेट के इतिहास में पहली बार नहीं हुआ हैं, जब खिलाड़ी संन्यास लेने के बाद टीम में वापसी नहीं की हो।

इस आर्टिकल में ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिन्होने संन्यास के बाद वापस टीम में वापसी की है। 

5. ब्रेंडन टेलर

2004 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले ब्रेंडन टेलर ने जिम्बाब्वे की लिए 17 सालों तक क्रिकेट खेला। अपने इस लंबे करियर में इस अनुभवी बल्लेबाज ने 204 वनडे मुकाबलों में 6677 रन बनाए थे। टेलर ने 2015 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के आखिरी लीग मुकाबले के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया था, लेकिन आखिरकार काउंटी क्रिकेट खेलने के बाद 2017 में टेलर ने जिम्बाब्वे की नेशनल टीम में वापसी की। हालांकि 2021 में आयरलैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद टेलर ने एकबार फिर क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

4. ड्वेन ब्रावो

इस फेहरिस्त में अगला नाम आता है कैरेबियन स्टार ऑलराउंडर डे्वन ब्रावो का। 2018 में ब्रावो ने लीग क्रिकेट में फोकस करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। मगर 2019 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान ब्रावो ने संन्यास वापस लेते हुए एक बार और देश के लिए खेलने का फैसला किया। हालांकि 2019 वर्ल्ड कप के बाद ब्रावो ने वापस क्रिकेट को अलविदा कहकर लीग क्रिकेट खेलने में मशगूल हो गए।

3. मोईन अली

इस लिस्ट में अगला नंबर आता है हाल ही में ऐतिहासिक एशेज सीरीज में खेलते नजर आए इंग्लिश ऑलराउंडर मोईन अली का। 2021 में वर्क लोड के चलते अली ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। मगर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई एशेज सीरीज में मोईन अली ने वापसी की। मगर सीरीज के आखिरी टेस्ट के बाद एक बार फिर इंग्लिश ऑलराउंडर ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

2. तमीम इकबाल

हाल ही में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान तमीम इकबाल ने अफगानिस्तान के खिलाफ टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अचानक क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बात करके तमीम को संन्यास फैसले को वापस लेने के लिए मनाया, मगर वापसी के कुछ दिनों बाद ही तमीम ने सेहत का हवाला देते हुए एक बार फिर क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उनकी जगह आगामी वनडे वर्ल्ड कप तक शाकिब अल हसन को टीम की अगुवाई सौंपी गई है।

1. बेन स्टोक्स

आगामी वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाली वनडे सीरीज के लिए इंग्लिश टीम का ऐलान हो चुका है। जिसमें सभी को चौंकाते हुए वर्ल्ड कप 2019 के हीरो और 2022 में वनडे क्रिकेट को अलविदा कह चुके इंग्लिश टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स की वापसी हुई हैं। जुलाई 2022 में स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, मगर आगामी मेगा टूर्नामेंट को देखते हुए टीम मैनेजमेंट ने स्टोक्स को वापसी के लिए मनाने में कामयाब रही है।

0/Post a Comment/Comments