क्रिकेट की दुनिया के 5 पलटू क्रिकेटर, जिन्होंने सन्यास लेने के बाद वापसी कर उड़ाया क्रिकेट का मज़ाक


Cricket: क्रिकेट मे तमाम तरह के क्रिकेटर देखने को मिलते है,जो अपने देश और टीम के लिए खेलते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल करते है। हर एक खिलाड़ी के जीवन मे एक ऐसा क्षण आता है जिसमे वह अपने क्रिकेट करियर को समाप्त करने की घोषणा करता है। ऐसे मे कई ऐसे क्रिकेटर भी देखने को मिले है,जिन्होंने  क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा करने के बाद यु-टर्न ले लिया और मैदान पर वापस आकर अपनी टीम की तरफ से खेलेते हुए दिखाई दिए। आज हम आपको कुछ ऐसे क्रिकेटर के बारे मे बताने जा रहे है,जिन्होंने सन्यास के कुछ ही समय बाद सन्यास को वापस ले लिया और अपनी टीम की तरफ से खेलने के लिए उपलब्ध हो गए।

मनोज तिवारी (Manoj Tiwary)

सन्यास के ऐलान के कुछ दिनों बाद सन्यास की वापसी करने वाले क्रिकेटरों मे बंगाल के खेल मंत्री और टीम इंडिया के क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) का नाम इन दिनों काफी तेजी के साथ लिया जा रहा है,क्योंकि मनोज तिवारी ने बीते 3 अगस्त को सन्यास का ऐलान किया और 8 अगस्त को सन्यास की वापसी का ऐलान कर दिया। मनोज तिवारी टीम इंडिया के लिए अंतिम बार 2015 मे खेलते हुए दिखाई दिए थे। मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर मे बल्लेबाजी किया करते थे। वर्तमान मे यह बंगाल की रणजी टीम की अगुवाई करते है और ममता बनर्जी की सरकार मे खेल मंत्री भी है।

तमीम इकबाल (Tamim Iqbal)

बांग्लादेश के धाकड़ सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) का नाम भी अब उन्ही क्रिकेटरों मे शामिल है,जिन्होंने सन्यास के ऐलान के बाद सन्यास के फैसले को वापस लिया। कुछ दिनों पहले ही जब अफगानिस्तान के हाथों बांग्लादेश को सीरीज हारनी पड़ी तो अपने प्रदर्शन से निराश होकर तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने प्रेस कांफ्रेंस मे अपने सन्यास का ऐलान किया। इस फैसले को सुनकर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना रह नही पाई और उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष से बात कर तमीम इकबाल को अपने आवास पर मिलने बुलाया। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने तमीम से सन्यास के फैसले को वापस लेने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री के कहने पर तमीम इकबाल ने अगले दिन प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर अपने सन्यास के फैसले की वापसी का ऐलान कर दिया।

मोईन अली (Moeen Ali)

इंग्लैंड के बेहतरीन हरफनमौला क्रिकेटर मोईन अली (Moeen Ali) जिन्होंने साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट से सन्यास का ऐलान कर दिया था। एशेज़ सीरीज से पहले टीम के स्पिन गेंदबाज जैक लीच के चोटिल होकर बाहर हो जाने के कारण मोईन अली (Moeen Ali) एशेज़ सीरीज मे देश सेवा के लिए वापस टेस्ट टीम मे लौटे। मोईन अली ने एशेज़ सीरीज खेलने के बाद पुनः सन्यास का ऐलान कर दिया।

इमरान खान (Imran Khan)

पाकिस्तान को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान इमरान खान (Imran Khan) भी उन खिलाड़ियों मे से है,जिन्होंने सन्यास लेने के बाद यु-टर्न ले लिया। इमरान खान (Imran Khan) ने 1987 वर्ल्ड कप मे पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया के हाथों सेमीफाइनल मे हार मिलने के बाद सन्यास का ऐलान कर दिया लेकिन जब पाकिस्तान के राष्ट्रपति जिया-उल-हक ने उन्हे फिर से टीम की कप्तानी करने के लिए अनुरोध किया,तब इमरान खान ने सन्यास से वापसी का ऐलान किया और पाकिस्तान का पुनः नेतृत्व किया। इसके बाद 1992 वर्ल्ड कप मे पाकिस्तान को वर्ल्ड चैंपियन भी बनाया और एक विश्व विजेता कप्तान के तौर पर सन्यास का ऐलान किया।

शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) भी उन्ही खिलाड़ियों के सूची मे शामिल है। जिन्होंने सन्यास लेकर वापसी की है लेकिन शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के साथ दूसरा मामला है। शाहिद अफरीदी ने एक नही बल्कि कई बार सन्यास का ऐलान किया और कई बार उन्होंने अपने फैसला को बदला। अफरीदी ने 2006, 2010, 2011, 2014 मे सन्यास का ऐलान किया उसके बाद टीम में वापसी भी की और पाकिस्तान को कई अहम मौकों पर मैच भी जीताएं। शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) की ही अगुवाई मे पाकिस्तान ने 2011 वर्ल्ड कप मे सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। शाहिद अफरीदी ने 2017 मे अंतिम बार रिटायरमेंट का ऐलान किया।

0/Post a Comment/Comments