दुनिया के 5 सबसे गुस्सैल क्रिकेटर, जिन्होने बीच मैदान विरोधी खिलाड़ियों से की मारपीट!


क्रिकेट शुरुआत से ही सभ्य खेल माना जाता रहा है। पूर्व क्रिकेटरों ने सालों से चली आ रही खेल भावना की विरासत को  आगे बढ़ाते हुए एक खास तरह की मर्यादा और गरिमा मैदान पर बनाए रखी। मगर पिछले कुछ सालों से क्रिकेट के मैदान पर खिलाड़ियों के व्यवहार में बड़ा बदलाव आया है।

वर्तमान खिलाड़ी पहले की तुलना में अधिक आक्रामक और प्रतिक्रिया करते मैदान में नजर आने लगे हैं। जिसकी एक वजह क्रिकेट में बढ़ी प्रतिस्पर्धा भी है। पिछले एक दशक से आपने मैदान पर कई क्रिकेटरों को अपना आपा खोते हुए देखा होगा। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में खिलाड़ी अलग-अलग तरीकों से अपनी भड़ास मैदान पर निकालते नजर आते हैं।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पांच क्रिकेटरों से जुड़ी कुछ घटनाओं पर एक नजर डालेंगे,  जिन्होंने मैदान पर विरोधी खिलाड़ियों से मारपीट तक की।

5. नवीन उल हक

इस लिस्ट में 5वें नंबर पर नाम आता है अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक का। आईपीएल के एक लीग मुकाबले में नवीन पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली से भिड़ते नजर आए। बात हाथापाई तक पहुंचने वाली थी, मगर साथी खिलाड़ियों ने बीच बचाव कर मामला शान्त करवाया। हालांकि इसी बात को लेकर मैच के बाद लखनऊ के मेंटर गौतम गंभीर भी कोहली से भिड़ते नजर आए थे।

4. मुशफिकुर रहीम

इस लिस्ट में चौथा नाम आता है बांग्लादेश के मध्यक्रम के बल्लेबाज-कीपर मुशफिकुर रहीम का। मुशफिकुर रहीम कभी-कभी गुस्से के चलते मैदान पर चौंकाने वाली हरकते करते नजर आए हैं। इसकी एक मिसाल यह रही। दरअसल दिसंबर 2020 में रहीम बांग्लादेश की एक घरेलू लीग में टी-20 मैच खेल रहे थे। बल्लेबाज ने एक शॉट खेला तो गेंद आसमान में काफी ऊपर की ओर गई। इस दौरान रहीम कैच के लिए दौड़े मगर दूसरी तरफ, उनके साथी नसुम अहमद वहीं कैच लपकने के लिए दौड़ पड़े। आखिरी में दोनों टकरा गए। इसके चलते गुस्से में रहीम साथी खिलाड़ी को पिटने के लिए पिछे दौड़ पड़े। हालांकि साथी खिलाड़ियों ने मामला शान्त करवाया।

3. शाकिब अल हसन

इस लिस्ट में तीसरा नाम बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन का आता है। अपने शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन के साथ शाकिब अपने गुस्से के लिए भी जाने जाते हैं। बता दें कि इस साल की शुरुआत में ढाका प्रीमियर लीग के एक मैच के दौरान, शाकिब तब जबरदस्त गुस्से में नजर आए, जब मैदान में खड़े अंपायर ने एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील के बावजूद बल्लेबाज को नॉट आउट दे दिया। इसके जवाब में शाकिब ने जबरदस्त गुस्सा दिखाते हुए स्टंप्स पर लात मार दी। जिसके चलते उन पर जुर्माना लगाया गया और बीपीएल मैचों से प्रतिबंधित कर दिया गया।

2. डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर उन प्रमुख नामों में से जिनके नाक पर हमेशा गुस्सा चढ़ा रहता है। 2018 में दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के दौरान सैंडपेपर गेट घटना के अलावा, जिस घटना ने मीडिया का ध्यान खींचा वह प्लेयर्स टनल में क्विंटन डी कॉक और डेविड वार्नर की लड़ाई थी। सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि वार्नर डी कॉक की बातों से बहुत गुस्से में थे और उन पर हमला कर रहे थे। तभी साथी खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने वार्नर को रोका। इस हरकत के लिए वार्नर को बाद में फटकार लगाई गई थी।

1. विराट कोहली

इस लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली पहला स्थान रखते हैं। हालांकि अभी विराट ने खुद को काफी शांत कर लिया है। लेकिन फिर भी उनके अंदर जो आग है वो अक्सर बाहर आ जाती है। मगर कोहली के नाम एक से अधिक ऐसी घटनाएं है जब उन्होंने विरोधी टीम के खिलाड़ी पर गुस्सा दिखाया। कोहली के साथ लड़ाई में बांग्लादेशी गेंदबाज रूबेल हुसैन से लेकर ऑस्ट्रेलिया के कई बल्लेबाज शामिल हैं। हाल ही में उनका नवीन उल हक और गंभीर से आईपीएल 2023 के दौरान बड़ा विवाद हुआ था।

0/Post a Comment/Comments