T20 World Cup 2024 में खेलेंगी 20 टीमें, जिम्बाब्वे नहीं पाकिस्तान की बैंड बजाएगा यह नौसिखिया देश!

 


T20 World Cup 2024: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन अगले साल 4 से 30 जून तक कैरेबियाई और अमेरिका में 10 स्थानों पर खेला जाना है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इस सप्ताह इंटरनेशनल क्रिकेट बोर्ड की एक टीम ने अमेरिका में कुछ शॉर्टलिस्ट किए गए स्थानों का निरीक्षण कर चुकी है। जो पहली बार एक इंटरनेशनल क्रिकेट कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।

फिलहाल 2024 में खेले जाने वाले इस मेगा टूर्नामेंट के लिए क्वालिफायर का आखिरी मुकाबला खेला जा चुका है। जिनमें पापुआ न्यू गिनी ने क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी मल्टी नेशन टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करके इतिहास रच दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। जो चार ग्रुप में विभाजित रहेंगे वहीं हर ग्रुप में टॉप में रहने वाली दो टीमें सुपर-8 का हिस्सा बनेगी। वहीं सुपर-8 स्टेज में 8 टीमें दो ग्रुप में विभाजित रहेंगी। और हर ग्रुप से दो टीमें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

T20 World Cup 2024 के क्वालिफायर की पॉइंट्स टेबल

आगामी टी-20 वर्ल्ड कप ईएपी क्वालीफायर में चार देशों के बीच खेले गए 6-6 मुकाबलों के क्वालिफायर में पापुआ न्यू गिनी खेले गए सभी मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 मैचों में 6 जीत के साथ 12 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल में सबसे टॉप पर काबिज है। पापुआ न्यू गिनी ने क्वालिफायर के आखिरी मुकाबले में जापान को 6 विकेट से हराकर क्वालिफायर का अपना सफर खत्म किया है। इस जीत के साथ पापुआ न्यू गिनी 2024 में कैरेबियन सरजमीं और अमेरिका में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

पापुआ न्यू गिनी के बाद जापान 6 मैचों में 3 जीत के साथ 6 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर काबिज रही। जापान को अपने आखिरी मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी के हाथों 6 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। वहीं तीसरे पायदान पर वानुअतु रहने पर सफल रहा। वानुअतु 6 मुकाबलों में से केवल 2 में जीत दर्ज करने में कामयाब रहा। जिसके चलते वानुअतु पॉइंट्स टेबल में ऊपर से तीसरे पायदान पर रहा।

हालांकि क्वालिफायर के 11वें मुकाबले में वानुअतु के हाथों फिलीपींस को मिली 3 विकेट की करारी हार के बाद फिलीपींस पॉइंट्स टेबल में सबसे आखिरी में काबिज रही। फिलीपींस खेले गए 6 मैचों में से महज एक मैच में जीतने में कामयाब रही।

यहां देखिए

0/Post a Comment/Comments